भूकंप: प्रधानमंत्री मोदी ने दिया फौरन राहत और बचाव टीमें भेजने का निर्देश

Last Updated 25 Apr 2015 05:51:46 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के भूकंप प्रभावित इलाकों और नेपाल के लिए राहत एवं बचाव टीमें फौरन भेजने का निर्देश दिया.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल)

उन्होंने इस पड़ोसी देश में फंसे हुए पर्यटकों को निकालने के लिए उपयुक्त इंतजाम करने का भी आदेश दिया.
    
उन्होंने भूकंप से पैदा हुए हालात का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसके बाद यह निर्देश आया.

बैठक में वित्त मंत्री अरूण जेटली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) तथा भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी शरीक हुए.
    
प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री को भारत में विभिन्न स्थानों पर और नेपाल में हुई जान माल की क्षति से अवगत कराया गया.

    
उन्होंने निर्देश दिया कि नेपाल के लिए और भारत के प्रभावित इलाकों के लिए मेडिकल टीम सहित राहत एवं बचाव टीमें फौरन रवाना की जाएं. 
     
बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को फंसे हुए पर्यटकों को निकालने में सहायता के लिए भी उपयुक्त इंतजाम करने को कहा.
    
उन्हें बताया गया कि एनडीआरएफ की प्रथम टीम के शनिवार को ही काठमांडो पहुंच जाने की उम्मीद है.
    
इससे पहले मोदी ने नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव और प्रधानमंत्री सुशील कोइराला से बात की तथा इस मुश्किल घड़ी में हर संभव मदद का भरोसा दिलाया.

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी बात की.

अजीत सेठ की अध्यक्षता वाली केंद्र सरकार की संकट प्रबंधन समिति हालात पर नजर रखे हुए है.



 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment