दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके

Last Updated 25 Apr 2015 11:50:36 AM IST

पड़ोसी देश नेपाल और उत्तर भारत के कई राज्यों को शनिवार को जबरदस्त भूकंप ने झझकोर दिया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.9 रही.


नेपाल भूकंप
भूकंप का केंद्र नेपाल था और इसका झटका दोपहर 11 बजकर 41 मिनट पर महसूस किया गया. इसके कारण नेपाल में भारी नुकसान होने की खबर है जहां इमारतें ढह गयीं हैं. नेपाल की राजधानी काठमांडो में अनेक मकान ढह गये, गढ्ढे बन गए और सड़कों पर दरारें आ गई.
 
भूकंप के कारण पड़ोसी देश की राजधानी में लोग घबरा कर अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए. नेपाल में 150 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है. 
 
भूकंप के झटके भारत के उत्तरी, पूर्वी और पूर्वोत्तर हिस्सें में कई राज्यों में महसूस किये गये. भूकंप का झटका दिल्ली में भी महसूस किया गया जो नेपाल की राजधानी काठमांडो से 1100 किलोमीटर दूर स्थित है.
 

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में एक इमारत गिर गई. वहीं उत्तर प्रदेश के आगरा में एक कॉलेज की दीवार का काफी बड़ा हिस्सा गिर गया है. बाराबंकी में भी एक इमारत गिरने की खबर है. इसके अलावा, वाराणसी और मथुरा में भी कई घरों में दरारें आने की खबर है. उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में दो, श्रावस्ती में एक और कानपुर में भी दो लोगों के मौत की खबर है. वहीं बिहार के सितामढी में तीन और दरभंगा में भूकंप के कारण दो लोगों के मरने की खबर आ रही है. 

 
 जब भूकंप आया तो अधिकतर लोग अपने घरों, कार्यालयों से बाहर सड़कों पर निकल आए. घबराए लोग देर तक बाहर ही रहे. भूकंप से मकानों के दरवाजे और खिड़कियां हिलने लगे थे. भूकंप के चलते दिल्ली में मेट्रो सेवा रोक दी गई. 
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं और उन्होंने भूकंप के बाद बिहार और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात की .
 
भूकंप के तुरंत बाद मोदी ने ट्विट किया, ‘‘हम और जानकारी पता लगाने में जुटे हैं और देश और नेपाल में प्रभावितों तक पहुंचने की दिशा में काम कर रहे हैं.’’
 
प्रधानमंत्री कार्यालय ने बाद में ट्विट किया कि मोदी ने बिहार और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात की.
 
प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विट किया, ‘‘पीएम नरेन्द्र मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भूकंप के संबंध में बात की. भूकंप के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग से बात की.’’
 
प्रधानमंत्री ने नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव से भी बात की.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment