मानसरोवर यात्रा के लिए 1330 यात्रियों का चयन

Last Updated 21 Apr 2015 09:49:15 AM IST

सिक्किम में नाथूला र्दे वाले नए मार्ग को खोलने के साथ इस साल मानसरोवर की यात्रा के लिए 1330 तीर्थयात्रियों का चयन किया गया है.


मानसरोवर यात्रा 18 जून से प्रारंभ (फाइल फोटो)

इस बार होने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा अब तक की सबसे बड़ी यात्रा होगी. विदेश मंत्रालय की सचिव (ईआर एंड डीपीए) सुजाता मेहता ने चयन के लिये एक कंप्यूटरीकृत चयन प्रक्रि या की अध्यक्षता की. इस यात्रा के लिए लगभग 2500 आवेदन प्राप्त हुए थे.

उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि इस बार की यात्रा के लिए यात्रियों का सबसे बड़ा जत्था जा रहा है. इसके लिए सभी तैयारियां बड़ी ही सावधानी पूर्वक और अभिनव तरीके से की गई हैं. इसे पूर्णत: ऑनलाइन प्रणाली द्वारा पूरा किया गया है ताकि पारदर्शिता से काम हो सके.

   चयन प्रक्रिया के पूर्ण होने पर चयनित लोगों को त्वरित रूप से एसएमएस और ईमेल भेज दिए गए.

नाथूला दर्रे से कैलाश मानसरोवर की यात्रा के लिए चीन और भारत ने एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. पिछले साल सितम्बर में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भारत की यात्रा पर आए थे और उसी दौरान इस समझौते पर स्वीकृति बनी थी. इस मार्ग से यात्रा 18 जून से प्रारंभ होगी.

उत्तराखंड के लिपुलेख र्दे से यात्रा के मौजूदा मार्ग के बाद इस समझौते से नाथूला र्दे वाला मार्ग भी खुल गया है. लिपुलेख र्दे वाला मार्ग थोड़ा पहले आठ जून को खुल जाएगा जहां से 60 सदस्यों के 18 जत्थे भेजे जाएंगे. नाथूला मार्ग से 50 सदस्यों के पांच जत्थे भेजे जाएंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment