नसीम जैदी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पदभार संभाला

Last Updated 19 Apr 2015 01:55:00 PM IST

मुख्य चुनाव आयुक्त एचएस ब्रह्मा के कार्यभार छोड़ने के बाद नसीम जैदी ने मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभाल लिया है.


नसीम जैदी ने सीईसी पद संभाला (फाइल फोटो)

असम के रहने वाले ब्रह्मा का कार्यकाल तीन महीने से कुछ ज्यादा वक्त का रहा. चुनाव आयोग में आने से पहले वह केंद्रीय ऊर्जा सचिव थे.

चुनाव आयुक्त छह वर्ष तक या फिर 65 वर्ष की उम्र तक, जो भी पहले आए, तक अपने पद पर बने रहते हैं. जैदी का कार्यकाल जुलाई, 2017 तक रहेगा. तीन सदस्यीय चुनावी संस्था के जैदी अकेल सदस्य होंगे.

फिलहाल आयोग में दो पद खाली हैं। जैदी की नियुक्ति के बाद सरकार इस तीन सदस्यीय आयोग में रिक्तियों को भरने के लिए दो निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी.

वी एस संपत के जनवरी में पद छोड़ने के बाद ब्रह्मा को सीईसी बनाया गया था लेकिन ब्रह्मा की पदोन्नति से खाली हुई सीट को अभी तक नहीं भरा गया है. 19 अप्रैल को ब्रह्मा के सेवानिवृत्त होने के बाद तीन सदस्यीय निर्वाचन आयोग में जैदी एकमात्र सदस्य होंगे. जैदी का कार्यकाल जुलाई 2017 तक होगा जब वह 65 साल के हो जाएंगे.

1976 बैच के आईएएस अधिकारी जैदी लंबे समय तक नागर विमानन मंत्रालय में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को विदेश यात्रा पर रवाना हो रहे हैं इसलिए कागजी कामकाज निपटाने की जल्दी है क्योंकि सीईसी की नियुक्ति के लिए फाइल को राष्ट्रपति भवन भेजा जाएगा.

जैदी की नियुक्ति के बाद सरकार तीन सदस्यीय आयोग में रिक्तियों को भरने के लिए दो निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment