RBI के कार्यक्रम में PM नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं भी आज यहां कुछ मांगने आया हूं

Last Updated 02 Apr 2015 12:36:00 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमीर आदमी को भी जहां मांगने के लिए जाना पड़ता है, मैं भी आज यहां कुछ मांगने आया हूं.


देश की गरीब जनता है मेरा परिवार (फाइल फोटो)

मोदी ने गुरुवार मुबई में आयोजित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के वित्तीय समावेशन कार्यक्रम और 80वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अमीर से अमीर आदमी को भी जहां मांगने के लिए जाना पड़ता है वह जगह है बैंक. मैं भी आज यहां कुछ मांगने आया हूं. मैं अपने परिवार के लिए कुछ मांगने आया हूं और देश का हर गरीब व्‍यक्ति मेरा परिवार है.

मोदी ने कहा कि मैं उन बीपीएल परिवार वालों के प्रतिनिधि के रूप में आज रिजर्व बैंक से मांगने आया हूं कि अपने 100वीं वर्षगांठ आते तक रिजर्व बैंक कुछ ऐसी व्‍यवस्‍था विकसित करे जिससे हर गरीब व्‍यक्ति की पहुंच बैंक तक हो जाए.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब प्रधानमंत्री जन धन योजना शुरू की गयी थी तो वित्त व्‍यवस्‍था से जुड़े लोगों को इसका अंदाजा भी नहीं था यह योजना एक क्रांति लेकर आएगा. उन लोगों को इस योजना की ताकत का अंदाजा तभी लगा जब गरीबों ने अपनी अमीरी दिखाते हुए 14 करोड़ खाते खोले. गरीबों की अमीरी तो तब सामने आयी जब 14 करोड़ बैंक खातों में 14 हजार करोड़ रुपये जमा हो गये.

प्रधानमंत्री ने कहा कि अमीरों और गरीबों की खाई को पाटकर बैंक सभी के साथ समान व्‍यवहार करे और गरीबों को ऋण देने में कोई संकोच न करे. गरीब व्‍यक्ति जब किसी भी बैंक या व्‍यक्ति से ऋण लेता है तो वह जितनी संजीदगी से उसको चुकाता है यह किसी से भी छुपा हुआ नहीं है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment