बांग्लादेश को मवेशियों की तस्करी पर लगाम लगाए बीएसएफ: राजनाथ

Last Updated 01 Apr 2015 11:19:21 PM IST

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज भारत-बांग्ला सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के जवानों से कहा कि वे बांग्लादेश को मवेशियों की तस्करी पर पूर्ण रोक सुनिश्चत करें.


गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

राजनाथ ने कहा, ‘‘मुझे बताया गया है कि मवेशी की तस्करी के खिलाफ बीएसएफ की कड़ी निगरानी के चलते बांग्लादेश में हाल के समय में गोमांस के दाम 30 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं.’’

उन्होंने इस सीमा चौकी पर बीएसएफ के जवानों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आप अपनी निगरानी और भी बढ़ाएं, ताकि मवेशी की तस्करी पूरी तरह रूक जाए.’’

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2014 में भारत से करीब 17 लाख मवेशियों को तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश भेजा गया.

गृह मंत्री ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि सरकार ने कुछ महीने पहले फर्जी भारतीय मुद्रा, मादक पदार्थों और मवेशियों की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए एक समिति का गठन किया था.

उन्होंने कहा कि समिति ने अपना काम लगभग पूरा कर लिया है और वह अगले 15 से 20 दिनों में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी कि किस तरह से फर्जी भारतीय मुद्रा, मादक पदार्थों और मवेशियों की तस्करी पर लगाम लगाया जाए ताकि हम सीमा पर सुरक्षा अधिक सफल ढंग से सुनिश्चित कर सकें.

सिंह ने कहा कि वह उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे जहां से मवेशियों को सीमा तक पहुंचाया जाता है और फिर बांग्लादेश को तस्करी की जाती है.

बांग्लादेशी तस्करों की ओर से बीएसएफ के जवानों पर अक्सर होने वाले हमलों का जिक्र करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि दक्षिण बंगाल सीमा पर तैनात सैनिकों से ऐसे हमलों को विफल बनाने को कहा गया है, साथ ही उन्होंने वादा किया कि वह हर परिस्थिति में उनके साथ रहेंगे.

गृह मंत्री ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री के तौर पर मैंने उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए कई कल्याण योजनाएं शुरू की और मैं आपके लिए भी ऐसा करूंगा.’’

यह पूछे जाने पर कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि उनकी पश्चिम बंगाल यात्रा राजनीतिक है, सिंह ने इस बारे में सवालों को टालते हुए कहा कि वह अच्छी मित्र है और वह उनका काफी सम्मान करते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment