सुषमा ने मंत्रिमंडल को यमन में भारतीयों को बचाने के अभियान के बारे में जानकारी दी

Last Updated 31 Mar 2015 11:01:16 PM IST

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में संघर्ष के दौर से गुजर रहे यमन में फंसे भारतीय नागरिकों को बचाने के सरकार के प्रयासों के बारे में जानकारी दी.


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंत्रिमंडल की बैठक के बारे में संवाददाताओं को बताया, ‘‘यमन में फंसे भारतीयों के मुद्दे पर मंत्रिमंडल में विस्तार से चर्चा हुई. विदेश मंत्री ने मंत्रिमंडल को इस बारे में जानकारी दी. भारत सरकार ने इस मामले में काफी प्रभावशाली तरीके से काम किया है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में उन्होंने विस्तार से जानकारी दी.’’

विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह आज जिबूती के लिए रवाना हुए ताकि संकट के दौर से गुजर रहे यमन में फंसे तकरीबन 4000 भारतीयों को वहां से निकालने के अभियान की निगरानी कर सकें. भारत ने अपने नागरिकों को बचाने के लिए बड़ा अभियान शुरू किया है. भारत ने इसके लिए पांच जहाज और चार विमान तैनात किए हैं.

दो युद्धक जहाजों और भारतीय नौसेना के एक ऑफशोर गश्ती पोत को भी सेवा में लगाया गया है. इसके अलावा दो अन्य यात्री जहाजों को भी इसमें लगाया गया है. वहीं भारतीय वायु सेना ने अपने दो परिवहन विमानों सी-17 ग्लोबमास्टर को तैयार रखा है.

एयर इंडिया ने 180 सीटों वाले अपने दो एयरबस ए 320 विमानों को मस्कट में खड़ा रखा है ताकि यमन की राजधानी सना से भारतीयों को निकालकर जिबूती पहुंचाया जा सका. एयर इंडिया को यमन के संबंधित अधिकारियों से अनुमति मिलने का इंतजार है.

सिंह मंगलवार को जिबूती के लिए रवाना हुए ताकि समूचे अभियान ‘आपरेशन राहत’ की निगरानी कर सकें. जिबूती यमन का पड़ोसी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment