Train late : प्रधानमंत्री ने ली रेल मंत्री की क्लास

Last Updated 31 Mar 2015 11:51:16 AM IST

ट्रेनों की लेटलतीफी पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कड़ा रूख अपनाते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु से सवाल किए हैं और स्पष्टीकरण मांगा गया है.


मोदी और प्रभु

ट्रेनों की टाइमिंग और बढ़ती लेटलतीफी की शिकायतों को लेकर पीएमओ ने कड़ा रूख अपनाते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु से सवाल किए हैं. रेल मंत्रालय के अनुसार पीएमओ इस मुद्दे पर सुरेश प्रभु से कार्यवाही चाहता है.

मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार पीएमओ को ट्रेनों के लेट होने बाबत काफी शिकायतें मिल रही है. ये सभी शिकायतें रेलमंत्रालय को भेज कर स्पष्टीकरण मांगा गया है.

बताया जाता है कि गत सप्ताह पीएमओ ने रेलमंत्री को ट्रेनों की टाइमिंग सुधारने के लिए इमरजेंसी के दौरान अपनाए गए नियम लागू करने के लिए भी कहा है.

पीएमओ की शिकायत पर सफाई देते हुए ट्रैफिक बोर्ड सदस्य अजय शुक्ला ने कहा कि ये हमारी जिम्मेदारी है कि सभी ट्रेनें सही समय पर चलें. हम इस बात का ध्यान रख रहे हैं और हमारी ट्रेनें सही समय पर चल रही है.

उत्तरी रेलवे में पिछले वर्ष 82 फीसदी से अधिक ट्रेनें समय पर चल रही थी जो फिलहाल 60 फीसदी ही रह गया है. ट्रेनों के लेट होने बाबत ट्रैफिक डायरेक्टोरेट ने स्पष्टीक रण देते हुए कहा कि सिग्नल्स की खराबी, चलती ट्रेनों को बार-बार रोकना और ओवरहैड इलेक्ट्रिक सिस्टम में दिक्कत आने से ये समस्याएं आ रही है.

गौरतलब है कि कुछ वर्ष पहले ट्रेनों में ऑटोमैटिक डाटा लोगर का इस्तेमाल शुरू किया गया था. इसकी मदद से ट्रेनों के रनिंग स्टैट्स से जुड़ा डाटा ऑटोमैटिकली रिकॉर्ड होता था.

परन्तु अत्यधिक लागत के चलते देश के सभी रूट्स पर इस सिस्टम का इस्तेमाल नहीं करके मैनुएली डाटा रिकॉर्ड का कार्य किया जाता है. इस वजह से भी ट्रेनों से देरी से चलने का सही कारण पता नहीं चल पाता.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment