किश्तवाड़ दंगे के लिए आईजी, डीआईजी व विधायक दोषी

Last Updated 30 Mar 2015 05:44:11 AM IST

बहुचर्चित किश्तवाड़ दंगों की जांच कर रहे आयोग ने तत्कालीन पुलिस महानिरीक्षक, उपमहानिरिक्षक तथा जिला उपायुक्त के साथ तत्कालीन स्थानीय विधायक सज्जाद अहमद किचल को दोषी माना है.


जम्मू विधानसभा में रविवार को बजट सत्र के दौरान भाजपा के विधायकों ने विरोध जताया.

डोडा जिले के किश्तवाड़ में दो समुदायों के बीच दंगा 9 अगस्त 2013 को शुरू हुआ था. इसमें तीन लोगों की जानें गयी थीं. काफी शोर-शराबे के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की सरकार ने जस्टिस आरसी गांधी के नेतृत्व में एक सदस्य जांच आयोग गठित किया था.

दंगे के दिन ईद का त्यौहार था. नमाज के बाद युवकों का एक समूह आजादी के नारे लगाते हुए हाथों में डंडे लिए हुए सड़कों पर निकल आया. देखते ही देखते पूरा माहौल हिंसा में बदल गया. जिससे दो समुदायों के बीच जमकर हिंसा हुई जो लगातार 8-9 घंटे जारी रही. हालात इस कदर बिगड़े कि किश्तवाड़ में कर्फ्यू लगा दिया गया. दंगों का असर जम्मू तक हुआ.

हालात पर नियंत्रण रखने के लिए सेना को मदद में लगाया गया. लेकिन इस बीच तीन लोगों की जाने चली गई और कई जख्मी हो गए. दूसरे समुदाय के लोगों की दुकानों को जलाकर खाक कर दिया गया. इन दंगों के लिए भाजपा के स्थानीय नेताओं ने विधायक एवं तत्तकालीन गृह राज्यमंत्री सज्जाद अहमद किचलु पर गंभीर आरोप लगाए. नई दिल्ली में इन दंगों को लेकर काफी आवाजें उठीं.

भाजपा के आला नेताओं ने सज्जाद अहमद किचलु को कसूरवार बताते हुए उन्हें गृह राज्यमंत्री के पद से हटाने व उनकी गिरफ्तारी की मांग की. आखिरकार मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को किचलु को हटाने का फैसला लेना पड़ा. साथ ही मुख्यमंत्री ने सेवानिवृत्त जज आरसी गांधी को दंगों की जांच के लिए गठित किए गए आयोग की जिम्मेदारी सौंपी.

जस्टिस गांधी ने अपनी शुरुआती रिपोर्ट में यह पाया कि सज्जाद अहमद किचलू पर जो दंगा करवाने के आरोप लगाए गए, वह प्रमाणित नहीं हो पाए. इसकी वजह से किचलू को पुन: गृह राज्यमंत्री के पद पर बहाल कर दिया गया. लेकिन अब जांच पूरी होने के बाद उसी जस्टिस आरसी गांधी आयोग ने किचलू के साथ-साथ तत्कालीन आईजी जम्मू संभाग राजेश कुमार, डीआईजी डोडा किश्तवाड़ अषकूर वानी के साथ तब के जिला उपायुक्त को इन दंगों का दोषी माना है.

इस रिपोर्ट को लेकर रविवार को सूबे के जारी विधानसभा सत्र में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर जमकर हंगामा हुआ. किश्तवाड़ के मौजूदा भाजपा विधायक एवं राज्यमंत्री सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि केवल यही लोग दंगे के जिम्मेदार नहीं हैं बल्कि तत्कालीन मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी कसूरवार हैं. इसलिए इन सब की फौरन गिरफ्तारी की जाए. ताकि दंगा करने वालों को एक कठोर सबक मिल सके.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment