हर गाय-भैंस के पेट में 30 किलो प्लास्टिक: प्रकाश जावडेकर

Last Updated 28 Mar 2015 03:40:14 PM IST

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शनिवार को कहा कि भारत में मरने वाली प्रत्येक गाय या भैंस के पेट से कम से कम 30 किलोग्राम प्लास्टिक बरामद किया जा सकता है.


प्रकाश जावडेकर (फाइल)

उन्होंने कहा कि शीघ ही ‘प्लास्टिक थैला मुक्त भारत’ अभियान शुरू किया जाएगा.
   
केबीआर पार्क में राहगीरों से संवाद करने के दौरान उन्होंने कहा कि भारत के साथ समस्या है कि हमारे पास कानून है लेकिन हम उन्हें लागू नहीं करते हैं.
   
उनमें से एक राहगीर ने प्लास्टिक कचरे पर चिंता जताई थी. उन्होंने उल्लेख किया कि 40 माइक्रॉन से नीचे के प्लास्टिक के थैले प्रतिबंधित हैं और कचरा चुनने वाले उन्हें नहीं उठाते हैं क्योंकि उनका पुनर्चक्रण नहीं किया जा सकता और आखिरकार वे बिखरे पड़े रहते हैं.
   
मंत्री ने कहा कि प्रतिदिन 15000 टन प्लास्टिक कचरा देश में पैदा होता है. सिर्फ 9000 टन (कुल) संग्रहित किया जाता है. इसलिए हमारे यहां प्लास्टिक के ढेर लगे रहते हैं, गांवों में भी. वे कार्बन डाइऑक्साइड की तरह सैकड़ों वर्ष रहेंगे.
   
उन्होंने समस्या की गंभीरता पर जोर देते हुए कहा कि भारत में मरने वाली हर गाय या भैंस की पेट में कम से कम 30 किलोग्राम प्लास्टिक पाया जा सकता है. यह बड़ी बात है.
   
जावडेकर ने कहा कि प्लास्टिक का थैला मुक्त भारत सार्वजनिक अभियान सख्त कानून प्रवर्तन के साथ चलाया जाएगा और अवैध निर्माण इकाइयों का औचक निरीक्षण किया जाएगा और छापेमारी की जाएगी. दोषियों को दंडित किया जाएगा.
   
उन्होंने कहा कि सरकार ने भी शहरी हरित अभियान शुरू करने का फैसला किया है. इसका लक्ष्य नगर नियोजकों और लोगों की भागीदारी के साथ अधिक कार्बन सिंक और ग्रीनरी तैयार करना है.










Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment