BBC ने दिल्ली गैंगरेप डॉक्युमेंट्री का ब्रिटेन में किया प्रसारण

Last Updated 05 Mar 2015 09:00:56 AM IST

संसद के दोनों सदनों में जमकर हुए हंगामे और इसे प्रसारित नहीं करने के ऐलान के बावजूद बीबीसी ने ब्रिटेन में इसका प्रसारण कर दिया है.


दिल्ली गैंगरेप घटना का ब्रिटेन में प्रसारण (फाइल फोटो)

निर्भया कांड (16 दिसंबर) के दोषी मुकेश के बयान वाली विवादित डॉक्युमेंट्री पर बुधवार को संसद के दोनों सदनों में जमकर हुए हंगामे और इसे प्रसारित नहीं करने के ऐलान के बावजूद बीबीसी ने ब्रिटेन में इसका प्रसारण कर दिया है.

यह प्रसारण पहले बीबीसी को आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर करना था लेकिन भारत में इस मसले पर उठे विवाद के बीच उसने इसका प्रसारण पहले ही करने का फैसला किया.

डॉक्युमेंट्री ‘स्टोरीविले-इंडियाज डॉटर’ का प्रसारण ब्रिटेन में बीबीसी फोर पर बुधवार को रात स्थानीय समयानुसार 10 बजे किया गया. भारतीय समयानुसार यह गुरूवार सुबह 3:30 मिनट को प्रसारित किया गया.

निर्भया के पिता ने कहा, 'मुझे व्यक्ति‍गत तौर पर डॉक्यूमेंट्री दिखाए जाने पर कोई आपत्ति‍ नहीं है. यह समाज का आईना है. लेकिन अगर सरकार ने इस पर रोक लगाई है तो जरूर कोई ठोस कारण होगा.' जबकि निर्भया की मां ने निराशा जाहिर करते हुए कहा, 'लगता है कि लड़ते-लड़ते हम मर जाएंगे, लेकिन दोषि‍यों को सजा नहीं मिलेगी.'

बीबीसी का यह बयान बुधवार को आया जब भारतीय संसद में सामूहिक दुष्कर्म के दोषी के इंटरव्यू को लेकर खूब हंगामा हुआ और मोदी सरकार को इस मामले में पूरी तरह जांच कराने और इसके प्रसारण पर रोक लगाने का वादा करना पड़ा.

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा, ‘इस डॉक्यूमेंट्री को किसी भी हाल में प्रसारित नहीं होने दिया जाएगा. सरकार ने जरुरी कार्रवाई की है और फिल्म के प्रसारण पर रोक के लिए आदेश हासिल किया है.’

गौरतलब है कि इस डॉक्यूमेंट्री में ब्रिटिश फिल्मकार और बीबीसी द्वारा 16 दिसंबर, 2012 को 23 वर्षीय पेरामडिकल छात्र के साथ दुष्कर्म करने के दोषी मुकेश सिंह का इंटरव्यू भी लिया गया है जिसमें वह महिलाओं और दिल्ली पुलिस के खिलाफ अपमानजनक बातें कर रहा है.

दिल्ली की एक अदालत ने इंटरव्यू के प्रकाशन, प्रसारण करने और इसे इंटरनेट पर डालने पर रोक लगा दी है.

दूसरी तरफ उडविन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया है कि कोई कार्रवाई करने से पहले वह डॉक्यूमेंटरी देखें. उन्होंने कहा कि इस भयावह अपराध के संदर्भ देश के बाहर तक विरोध प्रदर्शन हुए थे. बलात्कार का मुद्दा वैश्विक चिंता का विषय है जिसे उन्होंने वृत्तचित्र में प्रमुखता दी है. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment