1512 नंबर पर मिलेगी तुरंत जीआरपी की मदद

Last Updated 03 Mar 2015 06:05:17 AM IST

देश के किसी भी हिस्से में चलती ट्रेन या रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के साथ होने वाली किसी भी अप्रिय घटना पर पुलिस की मदद के लिए जीआरपी ने आल इण्डिया हेल्पलाइन 1512 बनाया है.


1512 नंबर पर मिलेगी तुरंत जीआरपी की मदद (फाइल फोटो)

यह हेल्पलाइन नम्बर आरपीएफ की हेल्पलाइन नम्बर 1322 की तर्ज पर काम करेगा. यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी परेशानी में यह हेल्पलाइन नम्बर यात्रियों के लिए मददगार साबित होगा. बस पीड़ित को जीआरपी हेल्पलाइन नम्बर 1512 मिलाना होगा और मौके पर जीआरपी मदद के लिए पहुंचेगी.

जीआरपी का राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर बनाना बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य था. देश के सभी राज्यों के जीआरपी प्रमुखों को पहले एक प्लेटफार्म पर लाना था और उसके बाद हेल्पलाइन नम्बर को लेकर एक राय होना था. उत्तर प्रदेश के जीआरपी प्रमुख जावीद अहमद ने बताया कि आल इंडिया हेल्पलाइन को लेकर बीते पांच महीनों की कड़ी मशक्कत के बाद अब सफलता मिली है. इसको लेकर देशभर के जीआरपी प्रमुखों की दिल्ली में कई बैठक आयोजित की गयी, जिसके बाद इस पर सहमति बनी.

अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे जावीद अहमद ने बताया कि देश भर के जिन राज्यों से ट्रेनें गुजरती है, उन सभी राज्यों को आल इंडिया हेल्पलाइन नम्बर से जोड़ा गया है. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश का जीआरपी हेल्पलाइन नम्बर जीआरपी मुख्यालय (इंदिरा भवन) में बनाया गया है.

उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन नम्बर 1512 की विशेषता यह है कि जिस राज्य से ट्रेन गुजर रही है और उसमें किसी यात्री के साथ कोई घटना हो जाती है तो उसको सिर्फ नि:शुल्क हेल्पलाइन नम्बर 1512 मिलाना होगा. यात्री कॉल आटोमैटिक उस राज्य के जीआरपी मुख्यालय में कनेक्ट हो जाएगी. पीड़ित की सूचना मिलने पर जीआरपी के अधिकारी-जवान सम्बंधित ट्रेन के निकटवर्ती स्टेशन पर पहुंचकर मदद करेंगे.

उन्होंने बताया कि पहले चरण में राष्ट्रीय हेल्पलाइन में पीड़ित की कॉल सीधे जीआरपी मुख्यालय में आएगी, लेकिन अगले चरण में सम्बंधित पुलिस अधीक्षक रेलवे कण्ट्रोल रूम को स्थानांतरित हो जाएगी. उन्होंने बताया कि जीआरपी के पास कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी है, जिससे यह हेल्पलाइन यात्रियों के लिए ज्यादा कारगर साबित होगी. प्रदेश के जीआरपी प्रमुख ने बताया कि मंगलवार को डीजीपी कार्यालय में डीजीपी एके जैन आल इंडिया हेल्पलाइन का शुभारम्भ करेंगे.

राजेश श्रीवास्तव
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment