मुझे केजरीवाल की जरूरत नहीं और मोदी-राहुल को मुझसे एलर्जी है: अन्ना हजारे

Last Updated 27 Feb 2015 09:40:45 AM IST

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई कर रहे गांधीवादी कार्यकर्ता अन्ना हजारे का कहना है कि इस अध्यादेश में सुधार के लिए प्रधानमंत्री उनकी राय नहीं लेंगे क्योंकि नरेन्द्र मोदी को उनसे एलर्जी है.


अन्ना हजारे (फाइल फोटो)

बिजनौर में अन्ना हजारे ने पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि भूमि अधिग्रहण अध्यादेश में सुधार के लिए प्रधानमंत्री उनकी राय नहीं लेंगे क्योंकि लोकसभा चुनाव के समय उन्होंने कहा था कि मोदी और राहुल दोनों के दिमाग में उद्योगपति बैठे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे उस बयान के कारण दोनों (नरेन्द्र मोदी और राहुल गांधी) को मुझसे एलर्जी है.

उन्होंने कहा कि किसानों से उनकी जमीन छीनने पर हिंसक झड़पों का इतिहास रहा है और मोदी सरकार किसानों से उनकी जमीन जबर्दस्ती छीनना चाहती है और उन्हें अदालत जाने की इजाजत भी नहीं दे रही. उन्होंने जनता से इस सरकार को अहिंसक तरीके से सबक सिखाने का आह्वान किया.

मोदी के सूट की नीलामी के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में हजारे ने कहा, ‘‘मैंने तो पिछले 20 साल से कपड़ा ही नहीं सिलवाया तो नीलामी काहे की करूंगा.’’

गांधीवादी कार्यकर्ता ने अपने आंदोलन में राजनीतिक दलों को शामिल करने से इंकार करते हुए कहा है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में अगर जरूरत पड़ी तो वह दिल्ली सरकार के खिलाफ भी आंदोलन करेंगे.

उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल भले ही उनके सहयोगी रहे हैं, लेकिन अगर बात भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई की आएगी तो वह दिल्ली सरकार के खिलाफ भी आंदोलन से पीछे नहीं हटेंगे.

उनसे सवाल किया गया था कि अगर दिल्ली की जनता ने उन्हें दिल्ली सरकार के खिलाफ आंदोलन के लिए बुलाया तो क्या वह आएंगे?

अपने आंदोलन में राजनीतिक दलों को शामिल करने के बारे में पूछे जाने पर हजारे ने इससे वस्तुत: इंकार करते हुए कहा, ‘‘संसद में सरकार को विपक्ष घेरेगा और बाहर जनमत हम बनाएंगे.’’

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों दिल्ली में अन्ना हजारे के प्रदर्शन के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके साथ मंच साझा किया था. इस बारे में पूछे गए सवाल को टालते हुए हजारे ने कहा कि पहले तो केजरीवाल नीचे ही बैठे थे.

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अपने आंदोलन में केजरीवाल की जरूरत महसूस कर रहे हैं, उन्होंने कहा, ‘‘मैं तो फकीर हूं, मुझे किसी की जरूरत नहीं है.’’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment