सारदा घोटाले में पूर्व मंत्री मतंग सिंह गिरफ्तार

Last Updated 31 Jan 2015 09:29:06 PM IST

सीबीआई ने पूर्व गृह राज्यमंत्री मतंग सिंह को सारदा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया है.


पूर्व गृह राज्यमंत्री मतंग सिंह (फाइल)

मामले में एजेंसी की ओर से गिरफ्तार किए जाने वाले वह पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं.
     
सीबीआई सूत्रों ने कहा कि सिंह को कथित आपराधिक षड्यंत्र, ठगी और सारदा रियल्टी से जुड़े कोष में गड़बड़ी के लिए गिरफ्तार किया गया है. सारदा रियल्टी समूह की उन कम्पनियों में शामिल है जिसकी एजेंसी जांच कर रही है.
     
सिंह पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं, जिन्हें एजेंसी ने मामले में गिरफ्तार किया है.
     
सूत्रों ने बताया कि सिंह को कोलकाता में विशेष जांच टीम के मुख्यालय में बुलाया गया था, जहां गिरफ्तारी से पहले उनसे पांच घंटे से ज्यादा पूछताछ की गई.
     
सीबीआई के सूत्रों ने कहा कि गिरफ्तारी इसलिए जरूरी हो गई कि वह कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे, जिससे एजेंसी ने उन्हें हिरासत में ले लिया जिस दौरान उनसे अगले चरण की पूछताछ हो सकती है.
     
सूत्रों ने कहा कि सीबीआई ने हाल में सारदा रियल्टी के निदेशक शिवनारायण दास को गिरफ्तार किया था, जिनसे पूछताछ में सारदा रियल्टी में सिंह की कथित भूमिका के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिले थे. सारदा रियल्टी के माध्यम से हजारों सीधे-सादे निवेशकों को ठगा गया था.
     
\"\"फरार चल रहे दास को कोलकाता में गिरफ्तार किया गया था और उनसे 0.38 कैलिबर की भरी रिवॉल्वर बरामद हुई थी.
     
सूत्रों ने कहा कि दास ने सुदीप्ता सेन को कथित रूप से सुझाव दिया था कि वह चिटफंड कम्पनी की शुरूआत करें और 2008 में निवेशकों को आकर्षक लाभ का वादा कर योजना में निवेश के लिए लुभाया.
     
सीबीआई सूत्रों ने बताया कि आठ जुलाई 2008 को सारदा समूह का गठन करने के बाद सेन ने दास को निदेशक एवं शेयरधारक नियुक्त किया.
     
सूत्रों के मुताबिक दास ने सुझाव दिया कि जमा राशि का 30 फीसदी वे रखेंगे और शेष को निवेशकों को 10-12 वर्ष बाद अच्छे ब्याज के साथ लौटा देंगे.
     
सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर पश्चिम बंगाल में सारदा समूह के खिलाफ अभी तक चार मामले दर्ज किए हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment