वीवीआईपी चौपर सौदा : ईडी ने दो देशों को भेजे आग्रह पत्र

Last Updated 30 Jan 2015 01:04:22 PM IST

प्रवर्तन निदेशालय ने 3600 करोड़ के वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे में रिश्वत के लेनदेन के लिए दो देशों को आग्रह पत्र का भेजा है.


चौपर सौदे के लिए भेजा आग्रह पत्र (फाइल फोटो)

ईडी ने मनी लांड्रिंग रोधी कानून के तहत जांच के सिलसिले में ट्यूनिशिया और इटली को न्यायायिक आग्रह पत्र का पहला सैट भेजा है.

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने कानूनी सहायता के लिए पत्र भेजे हैं. एजेंसी को यहां अदालत से ये अदालती आग्रह पत्र कुछ समय पहले मिले थे. उन्होंने कहा कि पहले दो एलआर ट्यूनिशिया व इटली को भेजे गए हैं.

इनमें अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे के संबंध में कुछ लेनदेन एवं कंपनी स्टेटमेंट से जुड़ा ब्यौरा मांगा गया है. एजेंसी इस सौदे की जांच कर रही है।

हालांकि सूत्रों ने इसका ब्यौरा नहीं दिया कि क्या क्या जानकारी मांगी गई है। इस सौदे में कथित रूप से रिश्वत दिए जाने के मामले में ईडी ने मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया है. सरकार ने इस सौदे को पहले ही रद्द कर दिया है.

एजेंसी ने पाया है कि भारतीय व विदेशी कंपनियों के बीच अवैध लेन देने के लिए 170 से अधिक ‘फर्जी फर्में’ बनाई गईं. यह राशि इस सौदे में कथित रिश्वत की थी.

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी इस बारे में मारीशस, ब्रिटेन, दुबई, स्विटजरलैंड व कुछ अन्य देशों को भी एलआर भेज सकती है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment