मोदी और ओबामा ने की मन की बात, मोदी ने बताया 'बराक' का मतलब

Last Updated 27 Jan 2015 09:02:18 PM IST

आकाशवाणी के जरिये देशवासियों से "मन की बात" कहने का कार्यक्रम शुरु करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसमें अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को शामिल कर इसे एक नया और अनोखा रूप दे दिया.


मोदी और ओबामा ने की मन की बात.

ओबामा ने इस कार्यक्रम में शामिल होने को ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बताया. कार्यक्रम की शुरुआत में उन्होंने कहा कि भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति होने के साथ ही वह इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति भी बन गये हैं. उन्होंने कहा कि मोदी के साथ आकाशवाणी के जरिये भारतवासियों से बातें करना ऐतिहासिक और अभूतपूर्व हैं.

मोदी ने मंगलवार को "मन की बात" कार्यक्रम को विशेष बताया क्योंकि इसमें पहली बार किसी विदेशी राजनेता ने अपने मन की बात उनके साथ रखी. प्रधानमंत्री ने आम जनता से सीधे बात करने  के लिए पिछले साल तीन अक्टूबर को यह कार्यक्रम शुरू किया था. इस कार्यक्रम वह विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार रखते हैं और लोगों से मिले पत्रों में से कुछ का उल्लेख भी करते है.

मोदी की पिछले वर्ष की अमेरिका यात्रा के दौरान दोनों नेताओं ने एक अखबार में साथ लेख लिखा था जिसकी व्यापक रूप से चर्चा हुयी थी.  इस कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी के सभी केंद्रों और उसके एफएम चैनलों, निजी एफएम चैनलों, दूरदर्शन के सभी चैनलों, सामुदायिक रेडियो और इंटरनेट पर किया गया.


बेटी बचाना और बेटी पढाना पारिवारिक और सामाजिक जिम्मेदारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बेटी बचाना और बेटी पढाना पारिवारिक और सामाजिक जिम्मेदारी है और इसे अवश्य पूरा करना चाहिए.
मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ आकाशवाणी पर अपने कार्यक्रम "मन की बात" के विशेष संस्करण में कहा, "बेटियां बचाना और बेटियां पढाना सामाजिक एवं पारिवारिक कर्त्तव्य है और इसे अवश्य निभाना चाहिए."
 
मोदी से सरकार की बेटी बचाओ और बेटी पढाओ योजना के बारे में सवाल पूछा गया था. प्रधानमंत्री ने पिछले सप्ताह 22 जनवरी को पानीपत में इस योजना का उद्घाटन किया था.

मोदी ने बताया "बराक" का मतलब
गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने आए अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को "बराक" कहकर संबोधित करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इसका शाब्दिक अर्थ भी बताया.

मोदी ने कहा कि "बराक" अफ्रीका की स्वाहिली भाषा का शब्द है जिसका मतलब होता है जिसे "आशीर्वाद प्राप्त" है. उनके परिवार ने उन्हें यह नाम देकर बहुत बडा तोहफा दिया है.

उल्लेखनीय है कि ओबामा के दादा केन्या के थे और अंग्रेजों की सेना में रसोइए थे.

प्रधानमंत्री ने ओबामा के साथ आकाशवाणी से प्रसारित "मन की बात" कार्यक्रम में कहा, "अफ्रीकी देश 'उबन्तु' के प्राचीन विचार का अनुकरण करते आए हैं. ये विचार मानवता में एकजुटता का विचार है. वे कहते हैं 'आई एम बिकॉज वी आर.' मैं हूं क्योंकि हम हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं समझता हूं कि सदियों का भी अंतर है. सीमाओं का भी अंतर है फिर भी यह भाव हमारे बसुधैव कुटुम्बकम के भाव से मिलता है. वही भाव दूर सुदूर अफ्रीका के जंगलों में भी उगते हैं. तो यह कितनी बडी विरासत मानव जाति के पास है जो हमें जोडती है."

मोदी ने ओबामा को बेटियों के साथ भारत आने का निमंत्रण दिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को उनकी बेटियों के साथ भारत आने का निमंत्रण दिया है.

मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ आकाशवाणी पर अपने कार्यक्रम 'मन की बात' के विशेष संस्करण में कहा, "मैं  चाहता हूं कि ओबामा अपनी बेटियों के साथ भारत यात्रा पर आए. यह यात्रा राष्ट्रपति पद पर रहते हुए हो या उसके बाद हो. उनका स्वागत है."

कार्यक्रम में ओबामा से उनकी भारत यात्रा के बारे में बेटियों को बताने के संबंध में सवाल पूछा गया था.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment