ओबामा की सुरक्षा के कारण राजपथ पर टूटा प्रोटोकोल

Last Updated 26 Jan 2015 03:54:04 PM IST

गणतंत्र दिवस के समारोह में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के मुख्य अतिथि के रूप में आने और उनके विशिष्ट सुरक्षा इंतजामों के कारण कई मौकों पर प्रोटोकोल टूटता दिखाई दिया.


अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा

गणतंत्र दिवस का मुख्य अतिथि पांरपरिक रूप में राजपथ पर मुख्य सलामी मंच तक राष्ट्रपति की कार में उनके साथ बैठ कर आता है लेकिन ओबामा की सुरक्षा को लेकर अत्यधिक संवेदनशील अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया और ओबामा अपनी अत्यधिक सुरक्षित कैडिलेक कार ‘दि बीस्ट’ में सवार होकर राजपथ पर पहुंचे.

ओबामा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के बाद श्रीमती मिशेल ओबामा के साथ सलामी मंच पर पहुंचे. अंसारी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्य अतिथि की अगवानी की. अंसारी उन्हें मंच पर ले गये. मिशेल ओबामा ने उपराष्ट्रपति की पत्नी अंसारी से गुफ्तगू की.

तभी राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी अपने घुडसवार अंगरक्षकों के साथ सलामी मंच पर पहुंचे तो उनकी अगवानी प्रोटोकाल के मुताबिक उपराष्ट्रपति की बजाय प्रधानमंत्री मोदी ने की.

आमतौर पर गणतंत्र दिवस समारोह के आकर्षण का मुख्य केन्द्र राष्ट्रपति होते हैं लेकिन इस बार श्री ओबामा और मोदी ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी. लाल हरी नारंगी बांधनी (पगडी) बांधे गहरा ग्रे रंग के बंदगला सूट में मोदी का व्यक्तित्व खूब आकर्षण लग रहा था. यह पगडी उन्हें स्वामी नारायण संप्रदाय के धर्मगुरूओं ने पहनायी थी.

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह में भी मोदी ने ऐसी ही बांधनी बांध कर लालकिले से अपना पहला भाषण दिया था.

मोदी के समारोह स्थल पर पहुंचने के बाद दर्शकों में खूब उत्साह दिखाई दिया. वे मोदी मोदी के नारे लगाने लगे. ओबामा भी अपने को रोक नहीं पाये. वे भी जनता से हाथ लहरा कर रूबरू हुए तो जनता ने भी उत्साह से हाथ हिला कर अभिवादन किया.       


परेड में पूरे वक्त ओबामा मोदी से बातें करते रहे. मोदी ने राज्यों की झांकियों के माध्यम से देश की सांस्कृतिक विविधता से उनका परिचय कराया तथा केन्द्र सरकार की झांकियों के जरिये अपने सपनों के भारत के बारे में भी विस्तार से चर्चा की. मिशेल ओबामा राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति की पत्नियों के बीच में बैठीं. उन्होंने दोनो से परेड के बारे में जानकारी हासिल की.

ओबामा को सबसे अधिक मजा सीमा सुरक्षा बल के मोटरसाइकिल सवार जांबाजों के करतब देख कर आया. विभिन्न संरचनाओं में जब मोटरसाइकिल सवार निकले तो उनके चेहरे की मुस्काराहट दूर तक दिखायी दे रही थी.

परेड समाप्त होने के बाद जब राष्ट्रपति मुखर्जी रवाना हुए तो ओबामा और मोदी मंच के किनारे तक आये और हाथ हिला कर लोगो का अभिवादन किया. इस पर पास के वीआईपी एन्क्लोजर में आये लोगों में स्मार्टफोन से तस्वीरें निकालने की होड़ लग गयी. सडक़ की दूसरी ओर कुछ नौजवान ‘वी लव ओबामा’ का एक बडा पोस्टर लहरा रहे थे. ओबामा ने उनकी ओर भी हाथ हिलाया तो शोर होने लगा. इसबीच मोदी मोदी के नारे लगने लगे. मोदी ने भी लोगों को जवाब दिया. काले चश्मा पहने मोदी की चाल में गजब का आत्मविश्वास दिखायी दिया.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment