जम्मू-कश्मीर: सरकार गठन को लेकर बीजेपी और पीडीपी में बातचीत

Last Updated 26 Dec 2014 12:07:08 PM IST

भाजपा ने जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है.


JK में BJP-PDP की सरकार! (फाइल फोटो)

राज्य में त्रिशंकु जनादेश में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी पीडीपी और दूसरे स्थान पर रही भाजपा के बीच सरकार गठन को लेकर बातचीत चल रही है.

सूत्रों से मिली खबरों के मुताबिक, जम्‍मू कश्‍मीर में सरकार बनाने की कवायद से नेशनल कांफ्रेंस अब बाहर हो गई है. जिसके बाद सरकार बनाने को लेकर भाजपा और पीडीपी के बीच बातचीत शुरू हो गई है.

सूत्रों का कहना है कि भाजपा महासचिव राम माधव ने पीडीपी के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर बेग के बीच दो दौर की बातचीत हुई है. इससे पहले राम माधव ने पार्टी के निर्वाचित विधायकों के साथ बातचीत की और उनकी राय जानी.

बेग ने कहा था कि भाजपा और पीडीपी नेतृत्व को राज्य में सरकार बनाने के लिए एक-दूसरे से बातचीत करनी चाहिए.

सूत्रों की मानें तो दोनों पार्टियों के बीच मुख्‍यमंत्री पद को लेकर बातचीत हुई है और रोटेशन के आधार पर मुख्यमंत्री हो सकता है. हालांकि पीडीपी का कहना है कि महबूबा मुफ्ती छह साल के लिए मुख्‍यमंत्री बनें.

उल्लेखनीय है कि राज्य की कुल 87 विधानसभा सीटों में से पीडीपी को 28, भाजपा को 25, नेशनल कांन्फ्रेंस को 15, कांग्रेस को 12 और अन्य को 7 सीटों पर जीत हासिल हुई है.

इस त्रिशंकु जनादेश ने सरकार गठन के रास्ते में कई पेंच फसा दिए. पीडीपी एकदम दुविधा की स्थिति में फंसी दिखाई देती है. वह केंद्र से मिलने वाली मदद के मद्देनजर भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाना चाहती है तो उसका कश्मीरी चश्मा उसके मन से कुछ ओर ही आवाज देता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment