उत्तर भारत में शीत लहर जारी

Last Updated 26 Dec 2014 05:37:46 AM IST

उत्तर भारत का एक बड़ा हिस्सा शीत लहर की चपेट में है और घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं.


उत्तर भारत में शीत लहर जारी

कंपकंपाती सर्दी और कोहरे के कारण अब तक उत्तर प्रदेश में नौ तथा पंजाब में तीन लोगों सहित 12 लोगों की मौत हो चुकी है.

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में तापमान जमाव बिंदु से भी नीचे बना हुआ है जबकि मैदानी क्षेत्र के घने कोहरे से ढंका होने के कारण आम जीवन प्रभावित हुआ है. यातायात व्यवस्था विशेष रूप से प्रभावित हुयी है और करीब 100 ट्रेनें देर से चल रही हैं. कोहरे के कारण उड़ानें भी प्रभावित हुयी हैं.

राष्ट्रीय राजधानी में सुबह लोगों को कड़ाके की सर्दी के साथ ही घने कोहरे का सामना करना पड़ा. इससे सड़क, रेल और हवाई यातायात बाधित हुआ. मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान छह डिग्री सेल्सियस से दो डिग्री नीचे रहा. रेल अधिकारियों ने बताया कि रांची, कोलकाता, भुवनेर और गुवाहाटी से आने वाली राजधानी एक्सप्रेस सहित 90 से ज्यादा रेलगाड़ियां देर से चल रही हैं.

कश्मीर घाटी भयंकर ठंड के दौर से गुजर रही है जहां ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस नीचे हैं जबकि लद्दाख के ठंडे मरुस्थल में पारा शून्य से 10 डिग्री नीचे चला गया. ज्यादातर जलाशय और डल झील बर्फ में तब्दील हो गए हैं. कश्मीर फिलहाल चिल्लई कलां से गुजर रहा है जो 21 दिसम्बर को शुरू हुआ. चिल्लई कलां ठंड का ऐसा काल है जब अक्सर हिमपात की ज्यादा संभावना होती है.

इस समय मौसम बहुत ठंडा रहता है क्योंकि दिन का तापमान भी लुढ़क जाता है एवं प्रसिद्ध डल झील समेत जलाशय जम जाते हैं. हालांकि ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और घाटी के अन्य हिस्सों में थोड़ी देर के लिए उगे सूर्य ने लोगों को राहत दी जब दिन का तापमान पिछले एक सप्ताह से नौ से नीचे रहने के बाद दहाई के अंक पर आ गया. लद्दाख का करगिल राज्य का सबसे ठंडा स्थान है जहां पारा शून्य से 12.6 डिग्री नीचे चला गया. पिछली रात की तुलना में यह 2.6 डिग्री कम तापमान है.

उत्तर प्रदेश में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी और गलन के साथ ही घने कोहरे के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ. प्रदेश में ठंड और कोहरे के कारण कम से कम नौ लोगों की मौत हो गयी है. अधिकारियों ने बताया कि कोहरे के कारण दृश्यता सीमा घट जाने से हुयी अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गयी. बाराबंकी में 55 वर्षीय एक व्यक्ति और दो साल के एक बच्चे की ठण्ड लगने से मौत हो गयी. मुजफ्फरनगर में भी दो लोगों की ठंड के कारण मौत होने की खबर है.

शाहजहांपुर प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और पड़ोसी राज्य हरियाणा भी कोहरे की चपेट में है जिससे आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. पंजाब में अमृतसर में पारा 3.2 डिग्री सेल्सियस तक चला गया. पंजाब के गुरदासपुर में कोहरे के कारण एक जीप-ट्रक टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गयी.

हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. राजस्थान में भी बर्फीली हवाओं और घने कोहरे के चलते सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राजस्थान के बीकानेर में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से नीचे चला गया वहीं घने कोहरे के कारण हुए एक सडक हादसे में पिता और पुत्र की मौत हो गई.  क्षेत्र के अन्य स्थानों से भी कंपकंपाती सर्दी से लोगों के परेशान होने की खबरें हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment