उत्तर भारत पर सर्दी का सितम

Last Updated 23 Dec 2014 05:39:14 AM IST

सर्दी ने सोमवार को उत्तर भारत को और कस कर जकड़ लिया. कोहरे के साथ सर्द हवा के झोंके हड्डियों तक घुसपैठ कर रहे हैं.


नई दिल्ली : सोमवार की सुबह कुछ ऐसा दिख रहा था कोहरे से ढका संसद भवन.

घने कोहरे के कारण ट्रेनें 12 से 20 घंटे  विलंब से चल रही हैं. हवाई यातायात पर भी कोहरे का असर पड़ा है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. इसने पांच साल का रिकार्ड तोड़ दिया है. उत्तर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भुवनेर, सियालदह और रांची से आने वाली राजधानी ट्रेनें तीन से लेकर चार घंटे तक देरी से चल रही है.

खराब मौसम का असर दिल्ली आने वाली अन्य ट्रेनों पर भी पड़ा है. मगध एक्सप्रेस 18 घंटे विलंब से जबकि पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय से 18 घंटे विलंब से चल रही हैं. नार्थईस्ट एक्सप्रेस और महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन 12 घंटा देरी से चल रही है.

यूपी में 28 तक सभी आठवीं तक के स्कूल बंद : उत्तर प्रदेश के ज्यादातर मंडलों में बर्फीली हवा चलने और पारा गिरने से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त है, वहीं घने कोहरे ने रेल और हवाई यातायात की रफ्तार को रोक दिया है. कड़ाके की ठंड के मद्देनजर राज्य सरकार ने कक्षा आठ तक के सभी स्कूल आगामी 28 दिसम्बर तक बंद करने के निर्देश दिए हैं.

हरियाणा में करनाल सबसे ठंडा : हरियाणा में करनाल सबसे ठंडा जगह रहा जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से चार अंक नीचे 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिसार भी ठंड की चपेट में है. यहां तापमान सामान्य से एक अंक नीचे 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. नरनौल में तापमान सामान्य से दो अंक नीचे 4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है.    मौसम विभाग ने बताया कि अंबाला में भी रात का तापमान गिरकर 5.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है. चंडीगढ़ में रात का तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

पंजाब में भी सर्दी का कहर :  पंजाब में अमृतसर का तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पटियाला का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो अंक नीचे 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लुधियाना का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

राजस्थान में भी ट्रेनें लेट :  राजस्थान में घने कोहरे के कारण 35 रेलगाडियां विलंब से चल रही है. चूरू में रविवार के मुकाबले तीन डिग्री की बढ़त के साथ न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर 4.5, श्रीगंगानगर 5.7, जैसलमेर 7.3, सीकर 7.0 और बाडमेर में 8.8, राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 6.4, कोटा 7.4, अजमेर 8, जोधपुर 8.4 डिग्री दर्ज किया गया.

कश्मीर घाटी शीतलहर से बेहाल  : सबसे अधिक सर्दी पड़ने की 40 दिन की अवधि ‘चिल्लई कलां’ के दूसरे दिन कश्मीर घाटी में लगातार शीतलहर का प्रकोप जारी है और न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से नीचे बना हुआ है. हालांकि कुछ स्थानों पर ठंड की स्थिति से मामूली राहत मिली है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment