संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद को कहा साहिब,भारत हुआ नाराज

Last Updated 21 Dec 2014 07:18:47 PM IST

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक समिति के 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को ‘साहिब’ कहे जाने के मामले में भारत यूएन से स्पष्टीकरण मांगेगा.


हाफिज सईद

ऐसा समझा जाता है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति के अध्यक्ष गैरी क्वीनलैन द्वारा 17 दिसंबर को लिखे गए एक पत्र में सईद को ‘साहिब’ कहे जाने पर भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र से स्पष्टीकरण मांगेगी.

अल-कायदा और इससे जुड़े लोगों एवं संस्थाओं से जुड़े संयुक्त राष्ट्र के पहले के प्रस्तावों के बाद प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और सईद के बाबत सूचना से संबंधित एक पत्र में क्वीनलैन ने जमात-उद-दावा प्रमुख के लिए ‘साहिब’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है.

संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2008 में जमात-उद-दावा को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया था. दिसंबर 2008 में ही संयुक्त राष्ट्र ने यूएनएससीआर 1267 के तहत सईद को व्यक्तिगत तौर पर भी प्रतिबंधित किया था.

संयुक्त राष्ट्र ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक सईद और उसके एक रिश्तेदार पर अप्रैल 2003 में एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम भी घोषित किया था.

इसके बावजूद सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूमता है और अक्सर रैलियों को संबोधित करता है. अपनी रैलियों में वह जमकर भड़काऊ बयान देता है.
 

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment