जम्मू-कश्मीर में आखिरी चरण का मतदान सम्पन्न

Last Updated 20 Dec 2014 05:23:34 PM IST

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड के बीच कड़ी सुरक्षा में आखिरी और पांचवें चरण के लिए शनिवार को मतदान सम्पन्न हो गया.


J&K में मतदान सम्पन्न

पांचवें चरण में जम्मू, कठुआ और राजौरी जिलों की 20 सीटों के लिए 8 बजे शुरू हुआ मतदान शाम चार बजे तक चला. कई जगहों पर मतदाता सुबह आठ बजे मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों पर कतार बांधकर खड़े दिखाई दिए.

हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के बावजूद मतदान केंद्रों के बाहर गर्म कपड़ों से लदे लोगों की लंबी कतारें देखी गयीं.

केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने यहां अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद मतदान के लिए बड़ी संख्या में आए लोगों को धन्यवाद दिया.

उन्होंने गांधीनगर में एक मतदान केंद्र के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए आए लोगों को धन्यवाद देता हूं. यह लोकतंत्र की जीत और लोकतांत्रिक प्रक्रिया के विरोधी सभी दूसरी ताकतों की हार है.’’

मीडिया से बात करते हुए जम्मू के जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत कुमार साहू ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण रूप से हुआ और किसी भी जगह से किसी तरह की अप्रिय घटना की खबर नहीं है.

उपमुख्यमंत्री तारा चंद और चार मंत्री उन 312 उम्मीदवारों में शामिल हैं जिनकी किस्मत का फैसला शनिवार को ईवीएम में बंद हो गया.

जम्मू क्षेत्र की सीटों पर 213 उम्मीदवार खड़े हैं जिनमें उपमुख्यमंत्री तारा चंद के अलावा श्यामलाल शर्मा, रमन भल्ला, मनोहर लाल शर्मा, अजय सधोत्रा जैसे मंत्री, भाजपा के पूर्व सांसद और मंत्री लाल सिंह एवं तालिब हुसैन शामिल हैं.

इन तीनों सीमाई जिलों में मतदाताओं की कुल संख्या 18,28,904 है जिसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 9,59,011 और महिला मतदाताओं की संख्या 8,69,891 है.

भाजपा के लिए इस चरण का चुनाव बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि 2008 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को 10 सीटें हासिल हुई थीं. इसके बाद कांग्रेस ने पांच, नेशनल कांफ्रेंस ने दो, पीडीपी ने एक सीट जीती थी और दो पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment