भारत भी आतंकियों के निशाने पर

Last Updated 18 Dec 2014 05:09:36 AM IST

पेशावर में आर्मी स्कूल पर हमले के मद्देनजर केंद्र ने बुधवार को सभी राज्यों से सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी करने और साथ ही शिक्षण संस्थानों की सुरक्षा मजबूत करने को कहा है.


दिल्ली में अलर्ट दिल्ली पुलिस का जवान.

इस बीच, विदेशी खुफिया एजेंसियों ने भारत को चेताया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की नई दिल्ली यात्रा से पहले आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा भारत को बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम दे सकता है. उधर गृह मंत्रालय ने चेताया कि नई दिल्ली के दो होटल और नई दिल्ली आगरा के बीच राजमार्ग भी लश्कर के निशाने पर हैं.

भारत की खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक उनकी नजर पिछले साल अक्टूबर में मध्य प्रदेश की जेल से फरार हुए आतंकी संगठन ‘सिमी’ के पांच सदस्यों पर है. लश्कर के संभावित हमले को लेकर गृह मंत्रालय भी स्थिति की समीक्षा कर चुका है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा अगले साल गणतंत्र दिवस आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे. उनकी यात्रा के मद्देनजर अमेरिकी और भारतीय खुफिया एजेंसियां सुरक्षा का ब्लूप्रिंट तैयार कर रही हैं.  उधर, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं को बताया, ‘राज्य सरकारों को एक परामर्श जारी किया गया है.’ वह पेशावर स्कूल पर आतंकवादी हमले के मद्देनजर स्कूलों की सुरक्षा संबंधी सवालों का जवाब दे रहे थे. 

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि स्कूलों के लिए जारी निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल किसी आतंकवादी हमले की सूरत में बच्चों के बचाव की योजना, बंधक बनाए जाने की स्थिति से बचाव के तौर-तरीकों, सभी को कैसे सतर्क करने तथा किसी आपात स्थिति में दरवाजों और गेट को बंद करने आदि के संबंध में योजना बनाएं. 

एक अन्य सलाह में गृहमंत्रालय ने कहा है कि लश्कर-ए-तय्यबा नई दिल्ली में दो होटलों को निशाना बनाने की फिराक में हैं. इके अलावा नई दिल्ली एवं आगरा के बीच राजमार्ग को भी निशाना बना सकता है.

आतंकी खतरे के बारे में केंद्र सरकार कुछ दिन पूर्व अलर्ट जारी कर चुकी है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘गृह मंत्रालय द्वारा वर्ष 2010 में स्कूलों को परामर्श जारी किया गया था.  यह परामर्श 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के आरोपी डेविड कोलमैन हेडली के अमेरिका में गिरफ्तार किए जाने के बाद जारी किया गया था. हम इस परामर्श की समीक्षा करेंगे और मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए इसे नए सिरे से जारी करेंगे.’

अधिकारियों ने बताया कि कुछ स्कूलों को अलग से विशेष निर्देश दिए जाएंगे और सुरक्षा अभ्यास के लिए उन्हें स्थानीय पुलिस तथा प्रशासन के साथ समन्वय करने को कहा जाएगा.  गृह मंत्रालयों के अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली, मुंबई के कुछ शीर्ष स्कूलों और उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश के कुछ रिहायशी स्कूलों को विशेष सुरक्षा दिशा निर्देश दिए जाने की संभावना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment