उमा भारती ने मोदी को भेजा गंगा प्रोजेक्ट पर 21 बिंदुओं का प्रस्ताव

Last Updated 28 Nov 2014 11:58:32 AM IST

जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने कहा कि गंगोत्री से गंगा सागर तक गंगा की अविरल व निर्मल धारा के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है.


उमा ने मोदी को भेजा 21 बिंदुओं का प्रस्ताव (फाइल फोटो)

इसे अंतिम रूप देने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 21 बिंदुओं को भेजा है. वहां की मंजूरी के बाद गंगा विकास के समयबद्ध कार्यक्रमों की घोषणा अतिशीघ्र कर दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि गंगा का प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री की सबसे उच्च प्राथमिकता में है, इसलिए मंत्रालय ने गंगा से जुड़ी कई परियोजनाओं को 21 बिंदुओं में समेट कर प्रधानमंत्री के पास भेजा है ताकि कहीं कोई बिंदु छूटने न पाए.

सुश्री भारती ने यह जानकारी विश्व वन्यजीव कोष द्वारा आयोजित भारत नदी सप्ताह के समापन समारोह को संबोधित करते हुए दी. उन्होंने कहा कि मत्रांलय के विशेषज्ञ यह तय कर रहे हैं कि गंगा नदी में अशोधित ही नहीं, बल्कि शोधित जल को भी रोका जाए और उसका दूसरा प्रयोग हो, इसके लिए एक तकनीकी रिपोर्ट पर विचार हो रहा है जिसमें गंगा में गिरने वाले शोधित जल के वैकल्पिक प्रयोग का जिक्र है.

उन्होंने उद्योग जगत से भी अपील की है कि वे गंगा से पानी लेने के बजाए उसमें गिरने वाले शोधित जल का प्रयोग करें.

उन्होंने कहा कि गंगा सहित सभी नदियों में पूरे वर्ष भर पानी का प्रवाह बना रहे, इसके लिए मौसम विभाग से बातचीत कर सुनिश्चित किया जाएगा. जल संसाधन मंत्री ने कहा कि गंगा की अविरलता व निर्मलता सुनिश्चित करने के लिए समयबद्ध कार्यक्रमों की घोषणा अतिशीघ्र की जाएगी.

उन्होंने कहा कि गंगा सहित सभी प्रमुख नदियों के विकास की रूपरेखा तैयार हो गई है और हम किसी भी स्थिति में नदियों को नष्ट नहीं होने देंगे. नदी जोड़ योजना के बारे में उन्होंने कहा कि इस योजना के लागू होने से नदियों के किनारे रहने वाले उन लोगों को भी लाभ होगा जो नदियों के अस्तित्व में न होने से भुखमरी व गरीबी का सामना कर रहे हैं. इस योजना को लागू करने के लिए देश के प्रमुख पर्यावरणविदों से बात होगी.

उन्होंने कहा कि विभिन्न नदियों पर बने बांधों पर एक अध्ययन किया जा रहा है ताकि भविष्य में बनने वाले बांधों के बारे में यह तय हो सके कि बांधों का निर्माण इस तरह से हो कि नदी में पानी की धारा बाधित न हो. उन्होंने नदियों में रासायनिक पदार्थो के ज्यादा मिश्रण पर भी चिंता जताई.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment