मोदी के दौरे से पहले कश्मीर में आतंकवादियों ने खेला खूनी खेल, 10 की मौत

Last Updated 28 Nov 2014 04:52:23 AM IST

भारत-पाक सीमा से सटे अरनिया सेक्टर में बृहस्पतिवार तड़के हुई एक बड़ी आतंकी घुसपैठ के बाद कई घंटे लंबी चली मुठभेड़ में चार आतंकी मारे गए.


आतंवादियों को सर्च करते हुए सेना के जवान.

मुठभेठ में सेना के तीन जवान शहीद हो गए जबकि आतंकियों की गोलीबारी में तीन नागरिक मारे गए. इस पूरे इलाके में मुठभेड़ के बाद जबर्दस्त खौफ व्याप्त है. देर शाम तक सेना और अन्य सुरक्षाबलों ने समूचे इलाके की घेराबंदी कर रखी थी. आतंकवादियों की संख्या को लेकर संशय बना रहा. जिस बंकर में छिपकर आतंकवादी गोलीबारी कर रहे थे, देर शाम सेना टैंक के जरिए उस पर आखिरी हमला करने की रणनीति में लगी थी.

सुरक्षाबलों का मानना है कि संभवतः और फिदायीन हैं जो बंकर में छिपे हैं. इस बीच सेना ने आतंकवादियों के चंगुल से एक स्थानीय व्यक्ति नील चंद को रिहा करवाने में कामयाबी हासिल की. पाकिस्तानी गोलीबारी का लंबे अरसे से शिकार रहा अरनिया सेक्टर बृहस्पतिवार को भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों के निशाने पर आया.

इन आतंकवादियों ने बृहस्पतिवार तड़के स्थानीय पिंडी कठाड़ इलाके में स्थित सेना के बंकर पर कब्जा कर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. सेना के लिए यह मुठभेड़ बेहद चुनौतीपूर्ण बन गई, इसलिए आतंकवादियों पर निगरानी के लिए सेना के हेलीकाप्टरों का इस्तेमाल किया गया. चूंकि बंकर खाली और बेहद मजबूत बना हुआ था, इसलिए सेना को काफी मशक्कत करनी पड़ी.

स्थानीय एक नागरिक सुखवीर ने बताया कि सुबह 7 बजे सेना की वर्दी डाले चार शख्स स्थानीय पुल पिंडी चाढका पर बैठे थे. तब गांव वालों ने समझा कि ये लोग चुनाव ड्यूटी के लिए यहां लगाए गए हैं, परंतु शक होने के बाद जब सेना और पुलिस मौके पर पहुंची तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी थी. पिंडी चाढका और पिंडी कठाड़ आसपास हैं.

जम्मू संभाग के पुलिस महानिरीक्षक राजेश कुमार यादव ने कहा है कि हमलावर फिदाईन थे और वे भारतीय क्षेत्र के दो किलोमीटर अंदर आ गए और उन्होंने सेना के तीन जवानों पर गोलीबारी की. घायल जवानों को सेना के अस्पताल ले जाया गया जिसमें से एक जवान की मौके पर मौत हो गई जबकि शेष दो की अस्पताल पहुंच कर मौत हुई. इसके अलावा आतंकियों ने वहां समीप में एक ट्रैक्टर चलाकर जा रहे युवक को भी गोली मार दी. बाद में इसकी अस्पताल में मौत हो गई.

युवक का नाम सुनील कुमार बताया गया, जो अरनियां के गांव अला का रहने वाला था. उसके तीन साल का बेटा और पत्नी है. कुछ दिन बाद उसके भाई की शादी होने वाली थी. सुनील के अलावा दो और स्थानीय नागरिक आतंकवादी गोलीबारी का शिकार हुए और उनकी ठोर मृत्यु हो गई. इनके नाम विजय कुमार व किशोरी लाल हैं. इन मृतकों की मोटरसाइकिल व ट्रैक्टर मौके पर ही पड़े हैं.

मोदी की चुनाव रैली आज, अलर्ट जारी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रवार को होने वाली यात्रा से पहले जम्मू क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है. जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक राजेश कुमार ने कहा कि क्षेत्र के सभी जिलों, खासतौर पर जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर पड़ने वाले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. उधमपुर-रियासी रेंज के डीआईजी जी दास ने कहा, ‘आतंकवादी हमले के मद्देनजर प्रधानमंत्री की कल उधमपुर और पुंछ यात्राओं से पहले जम्मू क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा चुनावों के प्रचार अभियान के तहत कल जम्मू क्षेत्र का दौरा करेंगे. उन्होंने कहा, ‘हम आतंकवादी हमले के मद्देनजर नए सिरे से प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा और अधिक सावधानी के साथ कर रहे हैं.

उधमपुर में प्रधानमंत्री की रैली के लिए व्यापक बहुस्तरीय सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.’ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उधमपुर जिले के बट्टल बलियान में रैली स्थल को आम जनता के लिए सील कर दिया गया है. इससे पहले इलाके की पूरी तरह सफाई की गई. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की रैली से पहले रात में जम्मू श्रीनगर राजमार्ग और बाईपास पर यातायात रोक दिया जाएगा.

92 इन्फैंट्री के बंकर में छिपे हैं आतंकी : अरनियां के स्थानीय नागरिक सुरेश ने बताया कि तड़के सेना की वर्दी में कुछ लोगों को हथियारों के साथ पिंडी कठाड़ तथा पिंडी चाढका इलाके में देखा गया तो संदेह होने पर उन्होंने स्थानीय पुलिस और सीमा सुरक्षा बल को इसकी जानकारी दी. दोनों बलों ने उन हथियारबंद लोगों की तलाश शुरू की तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी और बंकर की ओर दौड़े और वहां जाकर मोर्चा ले लिया. यह बंकर सेना की 92 इन्फैंट्री का बताया जाता है जो खाली पड़ा था. आतंकवादियों ने इसमें घुसकर पहले करीब के सैन्य अधिकारी व जवानों को निशाना बनाया और फिर आम लोगों पर फायरिंग शुरू कर दी. स्थित नियंत्रण से बाहर होते देख अतिरिक्त सुरक्षा बलों को बुलाया गया और सेना के दो हेलीकाप्टर इन आतंकवादियों की निगरानी के लिए लगाए गए.

घुसपैठ कराने के लिए की गई गोलीबारी : सेना और अन्य सुरक्षा बलों ने इस समूचे इलाके में व्यापक तलाशी अभियान छेड़ा हुआ है. वह यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि कोई और आतंकवादी आसपास छिपा बैठा तो नहीं है. सुरक्षा एजेंसियां यह अनुमान नहीं लगा पा रही हैं कि आखिर कितनी बड़ी संख्या में आतंकवादी इस क्षेत्र में घुसे. बताया गया कि आज तड़के पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से मोर्टार शैलिंग की गई. अरनियां क्षेत्र में हुई इस फायरिंग से कोई जख्मी तो नहीं हुआ, परंतु घुसपैठ कराने में पाक रेंजर्स कामयाब हो गए. सुरक्षा एजेंसियों को अंदेशा है कि कहीं बड़ी तादाद में आतंकवादी तो घुस नहीं गए हैं. जम्मू संभाग में इस वारदात के बाद हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. सरहदी इलाकों में तलाशी अभियान छेड़ दिया गया है.

राजौरी में घुसपैठ की कोशिश नाकाम : इस बीच बृहस्पतिवार को ही पाकिस्तान सेना की ओर से नियंत्रण रेखा के लाम सेक्टर राजौरी में एक घुसपैठ की बड़ी कोशिश की गई जिसके बाद सेना ने पाकिस्तान मूल के एक नागरिक अब्दुल कयूम उर्फ पंजाबी को गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से एके 47 व उसके तीस राउंड, एक पाक निर्मित पिस्तौल तथा 81 सौ पाकिस्तानी मुद्रा बरामद की गई उससे पूछताछ की जा रही है.

उमर ने पाक की आलोचना की : राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एक ट्वीट करते हुए पाकिस्तान की इस हरकत पर बेहद अफसोस जाहिर करते हुए उसकी कड़ी आलोचना की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment