मुंबई में रेप के 72 फीसदी आरोपी पीड़िताओं के 'ब्वॉयफ्रेंड'

Last Updated 27 Nov 2014 02:44:15 PM IST

मुंबई पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने दावा किया कि महिलाओं के खिलाफ क्राइम से जुड़े मामले बढ़े नहीं,घटे हैं.


रेप के 72 फीसद आरोपी पहले 'ब्वॉयफ्रेंड' (फाइल फोटो)

मुंबई पुलिस के पास इस साल अक्टूबर तक बलात्कार के जो मामले आए, उनमें से 71.9 फीसदी मामलों में आरोपी पीड़िताओं के प्रेमी थे, जिन्होंने शादी का झांसा देकर उनके साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किया.

पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में इस साल अब तक बलात्कार के 542 मामले दर्ज किए गए. इनमें 389 मामलों में पीड़िताओं के \'प्रेमी\' आरोपी बनाए गए.

पुलिस आयुक्त ने कहा कि छह फीसदी मामलों में अज्ञात व्यक्ति शामिल थे, जबकि बाकी के मामलों में आरोपी पीड़िताओं के दूर के रिश्तेदार या बिल्कुल करीबी रिश्तेदार थे.

इस साल अब तक दर्ज रेप के कुल मामलों में से 72 फीसदी मामले ऐसे हैं, जिनमें शादी के बहाने सेक्स करने वालों ने बाद में शादी करने से मना कर दिया था. राकेश मारिया प्रजा फाउंडेशन के उस निष्कर्ष पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिसमें मंगलवार को कहा गया था कि मुंबई की एक-तिहाई आबादी खुद को अपने घर में सेफ नहीं समझतीं और शहर में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े हैं.

मारिया ने कहा, \'प्रजा फाउंडेशन के आंकड़े सात महीने पुराने हैं. सच यह है कि रेप और मॉलेस्टेशन के केसों को छोड़ दिया जाए तो पिछले साल की तुलना में महिलाओं से जुड़ी एफआईआर इस साल 31 अक्टूबर तक 21 फीसदी कम दर्ज हुई हैं.\'

प्रजा फाउंडेशन ने अपनी रिपोर्ट में यह भी दावा किया था कि मुंबई में 2013-14 में चेन स्नैचिंग की वारदात में 66 फीसदी का इजाफा हुआ है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment