जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़: एक जवान शहीद, चार आतंकी ढेर

Last Updated 27 Nov 2014 01:01:03 PM IST

जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के अर्निया के पिंड खोट इलाके में आतंकियों से मुठभेड़ में एक जवान शहीद हो गया.


मुठभेड़ में जवान शहीद, दो आतंकी ढेर (फाइल फोटो)

सुरक्षा बलों और उग्रवादियों के बीच गुरुवार सुबह करीब आठ बजे से जम्मू के रामगढ़ सेक्टर में मुठभेड़ जारी है. बीएसएफ के आइजी राजेश कुमार ने  बताया कि मुठभेड़ में अब तक चार आतंकी को जवानों ने मार गिराया है वहीं तीन नागरिक आतंकियों की गोलीबारी में मारे गए है जबकि सेना के दो जवान घायल हो गए हैं.

राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर एक घुसपैठ नाकाम होने पर उग्रवादी अरनिया सीमा सेक्टर में छिप गए, उसके बाद यह मुठभेड हुई. यह मुठभेड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए कल होने वाली जम्मू क्षेत्र की यात्रा से पहले हुई है.

पुलिस के अधिकारी ने बताया कि शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार, दो से चार की संख्या में उग्रवादियों के समूह ने जम्मू जिले की अरनिया पट्टी से घुसपैठ की और गोलीबारी करने लगे. उन्होंने कहा कि सेना, बीएसएफ और पुलिस तुरंत हरकत में आई और आज सुबह उग्रवादियों की तलाश का  अभियान शुरु कर दिया.

सैन्य सूत्रों ने बताया कि उग्रवादियों ने जम्मू जिले के अरनिया सीमा सेक्टर के पिन्डी खट्टर पट्टी में सेना के खाली पडे एक बंकर पर कब्जा कर लिया. उन्होंने कहा, ‘बंकर सेना की 92 इंफेंटरी ब्रिगेड का था. इसके बाद एक भीषण मुठभेड शुरु हो गई.
 
क्षेत्र से एक कार भी जब्त की गई है जिसका इस्तेमाल उग्रवादियों द्वारा किया गया हो सकता है. सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राजौरी जिले के लाम बटालियन इलाके में नियंत्रण रेखा के पास लेहारान कंपनी ऑपरेटिंग बेस में सैनिकों ने आज सुबह करीब साढे छह बजे संदिग्ध हरकतें महसूस कीं.

उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मियों ने तत्काल कार्रवाई कर घुसपैंठ की कोशिश नाकाम कर दी. बीएसएफ ने सीमा पर और जम्मू शहर, उधमपुर एवं पुंछ इलाकों में सुरक्षा कडी कर दी है. सेना ने कल कहा था कि आतंकी जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों में व्यवधान पैदा करने की फिराक में हैं लेकिन सुरक्षाबल उनकी योजनाओं को विफल करने के लिए चौकस हैं.

16 कॉर्प्स कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल के.एच.सिंह ने कल कहा था, ‘‘ऐसी जानकारी मिली है कि सीमा के अलावा कुछ भीतरी क्षेत्रों में भी ये लोग (आतंकी) चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैं.’’ सिंह ने यह जोर देकर कहा था कि सशस्त्र बल इनकी योजनाओं को विफल करने और इन तत्वों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

बताया जा रहा है कि ये आतंकी मारूती कार में सवार होकर आए हैं और इनकी संख्‍या 4 से 6 है. जिस बंकर में वे छुपे हैं उसका निर्माण भारत ने 1971 की लड़ाई के दौरान करवाया था.

फिलहाल सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है. आतंकी बंकर में छुपे हुए हैं. पूरे इलाके को सेना के जवानों ने घेर लिया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment