विधानसभा चुनाव : जम्मू-कश्मीर और झारखंड में पहला राउंड आज

Last Updated 25 Nov 2014 04:43:19 AM IST

जम्मू-कश्मीर और झारखंड में पांच चरणों में होने वाले विधानसभा चुनावों के पहले चरण में मंगलवार को वोटिंग होगी.


डाल्टनगंज : झारखंड विस के लिए मतदान की पूर्व संध्या पर हेलीकॉप्टर से पोलिंग स्टेशनों के लिए रवाना होते कर्मचारी.

जम्मू-कश्मीर में 15 निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले मतदान से कुल 123 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. इनमें सात मंत्रियों सहित 12 मौजूदा विधायक भी शामिल हैं. जम्मू खंड के छह, कश्मीर के पांच और लद्दाख के चार निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए सुबह आठ बजे से वोट करेंगे.

उधर, झारखंड में प्रथम चरण में 13 सीटों पर मतदान होना है. अधिकतर सीटों पर बहुकोणीय मुकाबला है. रविवार की शाम पलामू मंडल, लातेहार और गुमला की कुल 13 नक्सल प्रभावित विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार थम गया है. इन सीटों पर मतदान कल होगा जिसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. 

जम्मू-कश्मीर के जिन निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार को चुनाव हो रहा है, उसमें जम्मू के किश्तवाड़, इंदरवाल, डोडा, भद्रवाह, रामबन और बनिहाल व कश्मीर के गुरेज, बांडीपुरा, सोनावरी, कंगन, और गांदरबल तथा लद्दाख के नुब्रा, लेह, करगिल और जंस्कार शामिल हैं. पहले चरण में कुल 10,502,50 मतदाता हैं. इसमें 549,698 पुरुष और 500,539 महिलाएं हैं इसके अलावा 13 ट्रांसजेंडर्स हैं. चुनाव आयोग ने इन 15 निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 1900 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

बांदीपुरा, गांदरबल और भद्रवाह में सबसे ज्यादा 13-13 उम्मीदवार मैदान में हैं तो लेह में सबसे कम दो उम्मीदवार हैं. लेह में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी टक्कर है. यहां पहले चरण में सात मंत्री भाग्य आजमा रहे हैं. हुर्रियत कांफ्रेंस के सभी धड़ों और जेकेएलएफ जैसे अलगाववदी समूहों ने चुनावों का बहिष्कार और आम हड़ताल का आह्वान किया है.

झारखंड में जिन 13 सीटों पर मतदान होना है वहां कुल 199 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें लोहरदग्गा से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखदेव भगत, हुसैनाबाद से पूर्व मंत्री और भ्रष्टाचार के आरोपों में जेल जा चुके कमलेश सिंह, डाल्टनगंज से पूर्व विधानसभाध्यक्ष इंदर सिंह नामधारी के बेटे दिलीप सिंह नामधारी शामिल हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment