पुलिस के साथ सतलोक आश्रम पहुंचे रामपाल: खोले गए कई लॉकर

Last Updated 23 Nov 2014 09:11:22 PM IST

स्वयंभू संत रामपाल के सतलोक आश्रम से रविवार को नकदी, हथियार, बुलेट प्रूफ जैकेट और कमांडो परिधान बरामद किए गए जबकि लॉकरों को भी खोला गया.


पुलिस के सामने रामपाल ने खोले लॉकर (फाइल फोटो)

19 नवंबर को रामपाल की गिरफ्तारी के बाद पहली बार पुलिस उसे आश्रम में लेकर आई.
     
पुलिस ने बताया कि उन्होंने रामपाल से साक्ष्य एकत्र किये और परिसर में मौजूद लॉकरों और अलमारियों के बारे में सूचना एकत्र की. उन्होंने कहा कि लॉकर एक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में खोले गए.
     
बारह एकड़ स्थित आश्रम परिसर में 63 वर्षीय रामपाल को एक घंटे तक रखा गया. इस दौरान हरियाणा पुलिस के विशेष जांच दल ने उससे पूछताछ की और इसके आधार पर हथियार और कारतूसों सहित विभिन्न सामान की बरामदगी की गई.
     
हिसार रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ए के राव ने बताया कि आश्रम में तलाशी के दौरान .315 बोर की चार राइफल, .12 बोर की पांच बंदूक और कुछ कारतूस बरामद किए गए.
     
रामपाल की गतिविधियों को लेकर चल रहे मौजूदा तलाशी और जांच अभियान के सिलसिले में राव सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने पुलिस महानिदेशक एस एन वशिष्ठ के साथ एक बैठक की.

राव ने बताया कि तीन बुलेट प्रूफ जैकेट और कुछ कमांडो परिधान भी बरामद किए गए हैं.
     
यह पूछे जाने पर कि रामपाल और उसके निजी कमांडो तनातनी के माहौल के दौरान क्या पुलिस के साथ सीधे टकराव की तैयारियां कर रहे थे, उन्होंने कहा, ऐसा हो सकता है अथवा यह भी एक तथ्य हो सकता है कि वे किसी खतरे को लेकर आशंकित हों.

राव ने कहा कि चूंकि बुलेट प्रूफ जैकेट नागरिक प्रयोग के लिए खरीदी नहीं जा सकती, पुलिस इस बात की जांच करेगी कि उन्हें कहां से हासिल किया गया. ‘‘इसके अलावा हमें कुछ कमांडो परिधान मिले हैं’’.
     
नकदी की बरामदगी के बारे में उन्होंने कहा कि कुछ धन मिला है लेकिन तलाशी संपन्न होने के बाद ही नकदी की वास्तविक मात्रा बताई जा सकती है.
     
रामपाल को 19 नवंबर को आश्रम से गिरफ्तार किया गया था. आश्रम में पिछले चार दिनों से व्यापक तलाशी चल रही है.
    
रामपाल को गिरफ्तारी के अगले रोज उसे अदालत की अवमानना मामले में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में पेश किया गया. उस पर नए मामले लगाये जाने के बाद हिसार की एक अदालत ने उसे पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया.
     
पुलिस ने बताया कि उन्हें आश्रम से हजारों लाठियां, 100 से अधिक हेलमेट, कमांडो के 20 परिधान, तेजाब की बोतलें और अन्य सामग्री मिली हैं.
     
उन्होंने कहा कि तलाशी अभियान कुछ और दिन चलेगा क्योंकि आश्रम बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है.
     
अभी तक रामपाल के करीब 900 अनुयायियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. उनमें 31 निजी कमांडो शामिल हैं जो गत मंगलवार को झड़प में घायल हो गये थे और उन्हें बाद में अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

इन लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद आज गिरफ्तार किया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment