सेना को मिलेंगी 814 तोपें

Last Updated 23 Nov 2014 05:40:27 AM IST

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को 15750 करोड़ रुपए की लागत से 814 तोप हासिल करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी.


सेना को मिलेंगी 814 तोपें

उन्होंने भारतीय वायु सेना के एवरो परिवहन बेड़े को बदलने के लिए टाटा संस और एयर बस के संयुक्त के प्रयास और 106 स्विस पाइलटस बुनियादी प्रशिक्षण विमान की खरीद पर फैसला टाल दिया.

तोपों की खरीद पिछले साल शुरू किए गए ‘बाय एंड मेक’ प्रक्रि या के अनुसार की जाएगी. इसके तहत 100 तोपों की खरीद की जाएगी जबकि 714 का निर्माण भारत में किया जाएगा. भारतीय सेना ने 1986 में बोफोर्स घोटाला सामने आने के बाद पिछले तीन दशकों में तोपों की खरीद नहीं की है.

\"रक्षासूत्रों ने बताया कि अब तक कम से कम छह निविदाएं जारी की गई हैं लेकिन काली सूची में डाले जाने और एक ही विक्रेता के होने जैसे परिदृश्यों समेत अन्य कारणों की वजह से रद्द की जा चुकी हैं.

इस तरह के तोपों को हासिल करने की पहली बार योजना सेना के फील्ड आर्टिलरी रेशनलाइजेशन प्लान (एफएआरपी) के तहत 1999 में तैयार की गई थी. यह फैसला तब किया गया जब पर्रिकर ने आज सुबह यहां रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की पहली बैठक की अध्यक्षता की.

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि डीएसी ने 155 मिमी, 52 कैलिबर के 814 तोपों की खरीद के लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

सूत्रों ने बताया कि खरीद के लिए ताजा अनुरोध प्रस्ताव (आरएफपी) जारी किया जाएगा, जो सार्वजनिक के साथ-साथ निजी कंपनियों के लिए खुला रहेगा. एलएंडटी, टाटा और भारत फोर्ज समेत इस परियोजना के लिए भारतीय निजी कंपनियों के बोली लगाने की संभावना है.

एक सूत्र ने बताया, ‘चयनित हो जाने पर भारतीय कंपनी अब अग्रणी भागीदार होगी. वे या तो उत्पाद को पूरी तरह यहां निर्मित करने या विदेशी फर्म के साथ मिलकर यहां तोप का निर्माण करने की क्षमता प्रदर्शित कर सकते हैं.’

भारतीय वायु सेना के एवरो बेड़े को बदलने के लिए 56 परिवहन विमानों का निर्माण करने के टाटा संस और यूरोपीय फर्म एयर बस के करोड़ों रुपए के संयुक्त प्रयास पर सूत्रों ने कहा कि डीएसी ने अतिरिक्त सू़चना मांगी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment