अरूणाचल के पास तिब्बत में नयी रेल लाइन बिछाएगा चीन

Last Updated 31 Oct 2014 11:53:18 PM IST

चीन ने तिब्बत में समारिक महत्व की एक नयी रेल लाइन बिछाने की आज मंजूरी दी, जो अरूणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के नजदीक होगी.


अरूणाचल के पास तिब्बत में नयी रेल लाइन बिछाएगा चीन (फाइल फोटो)

इस पर करीब छह अरब डॉलर की लागत आएगी.  

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक तिब्बत में ल्हासा को नयीनगची से जोड़ने वाली रेल लाइन के निर्माण पर व्यवहार्यता रिपोर्ट को मंजूरी दे दी गई है.

काफी उंचाई वाली यह रेल लाइन तिब्बत में बनने वाला दूसरा रेल संपर्क होगा. इससे पहले पड़ोसी छिंघाई प्रांत को तिब्बत की प्रांतीय राजधानी ल्हासा से जोड़ने वाली छिंघाई..तिब्बत रेलवे का 2006 में परिचालन शुरू हुआ था.

ल्हासा को नयीनगची से जोड़े जाने की योजना की घोषणा अगस्त में हुई थी. नयीनगची अरूणाचल प्रदेश के शीर्ष पर दाहिनी ओर स्थित है.

राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग :एनडीआरसी: द्वारा मंजूर की गई योजना के मुताबिक सिचुआन..तिब्बत रेलवे का ल्हासा से नयीनगची खंड 402 किलोमीटर का होगा. शिरोंग से ल्हासा के 32 किलोमीटर के खंड पर बिजली से ट्रेनों का परिचालन होगा.

इस परियोजना पर करीब छह अरब डॉलर की लागत आएगी और इसे पूरा होने में सात साल लगेगा.

पैसेंजर ट्रेनों की निर्धारित गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इस रेल मार्ग पर माल ढुलाई की सालाना क्षमता एक करोड़ टन की होगी.

इस साल अगस्त में चीन ने तिब्बत में अपने रेल मार्ग की विस्तारित लाइन का उद्घाटन किया था जो सिक्किम में भारतीय सीमा के करीब है. साथ ही यह नेपाल और भूटान सीमा के भी पास है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment