मनोहर लाल खट्टर ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, नरेन्द्र मोदी हुए समारोह में शामिल

Last Updated 26 Oct 2014 01:15:40 PM IST

मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला के मेला मैदान में हरियाणा के 10वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. 9 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली.


मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव के बाद अब वहां सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. रविवार को मनोहर लाल खट्टर प्रदेश के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उन्होंने पंचकूला के मेला मैदान में हरियाणा के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी सहित भाजपा के कई शीर्ष नेता मौजूद थे. इनमें पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय मंत्री, भाजपा शासन वाले राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी शामिल हैं. मनोहर लाल खट्टर ने देश सेवा के लिए शादी नहीं की, 40 साल से समाज सेवा में सक्रिय रहे.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ छह कैबिनेट मंत्रियों और तीन राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली. रविवार को शपथ लेने वालों में वैसे लोग शामिल हैं, जो मुख्यमंत्री पद की रेस में शामिल थे. 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बाद राम विलास शर्मा ने मंत्री पद की शपथ ली. उन्होंने हिंदी में शपथ ली. वे हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष रहे हैं. वे जमीन से जुड़े नेता हैं. वे ब्राह्मण कोटे के मंत्री हैं.

जाट कोटे से कैप्टन अभिमन्यु को मंत्री बनाया गया है. उन्होंने राम विलास शर्मा के बाद शपथ ली. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता है और सेना में भी नौकरी कर चुके हैं. वे मुख्यमंत्री पद की रेस में थे.

तीसरे मंत्री के रूप में ओमप्रकाश धनखड़ ने शपथ ली. किसानों में इनकी पैठ है और इनकी पहचान जाट नेता के रूप में रही है. वे शुरू से ही भाजपा के कार्यकर्ता रहे हैं.

धनखड़ के बाद  अनिल विज ने शपथ ली. वे अंबाला से विधायक हैं. विज साफ छवि के हैं और संघ से उनका पुराना नाता है. इनका नाम भी मुख्यमंत्री पद की रेस में था. इन्होंने प्रदेश में भाजपा की कमान तब भी मजबूती से संभाली थी, जब भाजपा के मात्र चार विधायक थे.

राव नरबीर सिंह भी जाट कोटे से मंत्री बने हैं और मंत्रिमंडल के सबसे युवा सदस्य हैं.कविता जैन सोनीपत से विधायक हैं और पहली महिला मंत्री के रूप में इन्हें शपथ ली. कविता जैन बनिया वर्ग का प्रतिनिधित्व करती हैं.

संभावना है कि अनिल विज, कैप्टन अभिमन्यु और ओपी धनखड़ हरियाणा सरकार के मंत्रियों के रूप में शपथ ले सकते हैं. खट्टर के शपथग्रहण समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कई अन्य नेताओं को आमंत्रित किया गया है.

राज्यमंत्री के रूप में तीन मंत्रियों ने शपथ ली, जिनके नाम हैं.  विक्रम सिंह ठेकेदार, कृष्ण कुमार बेदी और करण देव कांबोज स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री बनाये गये हैं.

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी सहित भाजपा के कई शीर्ष नेता मौजूद थे. इनमें पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री, भाजपा शासन वाले राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी शामिल हैं.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पारिकर, धर्मगुरु श्री श्री रविशंकर, योग गुरु बाबा रामदेव समेत कई केंद्रीय मंत्री भी मनोहर लाल खट्टर के शपथग्रहण समारोह में शामिल हुए . इस शपथ ग्रहण समारोह में बड़े पैमाने पर कार्यकर्ता भी शामिल हुए  इसलिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment