पाक को पोलियो उन्मूलन में ‘पूर्ण सहयोग’ देगा भारत

Last Updated 25 Oct 2014 04:39:00 AM IST

भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान को उसकी धरती से पोलियो का पूरी तरह सफाया करने में ‘पूर्ण सहयोग’ की पेशकश की है.


पाक को पोलियो उन्मूलन में ‘पूर्ण सहयोग’ देगा भारत

भारत के लिए यह चिंता का विषय है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान में विश्व के 85 फीसद पोलियो के मामले हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि इस मोर्चे पर दोनों देशों द्वारा किए गए पिछले प्रयासों में कोई ‘विशेष प्रगति’ नहीं हुई है. उन्होंने पोलियो के खिलाफ संघर्ष में पाकिस्तान के ताजा प्रयासों की यह कहते हुए सराहना की कि इसी प्रकार की रणनीति भारत में कामयाब रही है जिसने इस विषाणु को सफलतापूर्वक मिटा दिया है.

विश्व पोलियो दिवस के मौके पर उन्होंने कहा ‘मैंने योजना (पाकिस्तान की) देखी है और पाया कि यह एकदम सही है. पाकिस्तान ने जमीनी स्तर पर निगरानी इकाइयों की स्थापना करने की प्रतिबद्धता जताई है. वे सामाजिक समूहों को भी शामिल करने पर बात कर रहे हैं.

\"\"इस रणनीति ने भारत में शानदार तरीके से काम किया.’ पाकिस्तान को सहयोग की पेशकश करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि पोलियो के खिलाफ संघर्ष में भारत के सामाजिक समूहों को सक्रिय करने की नीति की विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनीसेफ, रोटरी इंटरनेशनल तथा यूनाइटेड सेंटर फार डिजीज कंट्रोल ने भी सराहना की थी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि योजना को मूल रूप से दिल्ली में 1994 में लागू किया गया था जब हर्षवर्धन राज्य के स्वास्थ्य मंत्री थे. आज विश्व के 85 फीसद पोलियो मामले पाकिस्तान में हैं, जो भारत के लिए चिंता का विषय है.’

हर्षवर्धन ने इस बात पर जोर दिया कि भारत फिर से पोलियो महामारी की चपेट में आने के खतरे के मुहाने पर है क्योंकि यह बीमारी पाकिस्तान में अपनी मौजूदगी के कारण भारत से ‘मात्र कुछ ही दूरी पर है.’ मंत्रालय वर्ष 2015 में यूनिवर्सल इम्युनाइजेशन प्रोग्राम शुरू करेगा जिसमें मुंह से ली जाने वाली दवाई की जगह पर पोलियो का इंजेक्शन दिया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment