बढ़ रही हैं बीजेपी-शिवसेना की नजदीकियां, मोदी के डिनर में शामिल होंगे उद्धव ठाकरे

Last Updated 24 Oct 2014 12:09:19 PM IST

भाजपा को अब तक तेवर दिखा रही शिवसेना अब किसी तरह महाराष्ट्र की सत्ता में भागीदारी को लेकर बेचैन नजर आने लगी है.


मोदी के डिनर में आएंगे उद्धव (फाइल फोटो)

संभावित मेल-मिलाप का संकेत देते हुए शिवसेना ने कहा है कि पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे और उसके सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 26 अक्टूबर को एनडीए नेताओं को दिए जाने वाले डिनर में शामिल होंगे.

शिवसेना ने कहा है कि दोनों ही पार्टियों का मकसद महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार देना है.

शिवसेना के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अनिल देसाई ने कहा, ‘‘हमसे उद्धव ठाकरे ने दिल्ली में भाजपा नेताओं से मिलने के लिए कहा था और बातचीत बहुत सकारात्मक रही.’’

उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में लोगों ने दोनों दलों को अच्छा जनादेश दिया है. बावजूद इसके भाजपा अकेले सरकार नहीं बना सकती है. राज्य की जनता एक स्थिर सरकार चाहती है. लोगों की भावनाओं का ध्यान रखते हुए हम महाराष्ट्र में निश्चित तौर पर स्थिर सरकार देंगे.’’

उन्होंने कहा कि वह साथी नेता सुभाष देसाई के साथ बुधवार को दिल्ली में भाजपा नेताओं से मिले थे. मुलाकात में केवल शुरूआती बातचीत हुई.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में हुए चुनावों में भाजपा ने 122 सीटें जीती हैं. वहीं शिवसेना इस चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है.

भाजपा और शिवसेना के बीच 25 साल पुराना गठबंधन विधानसभा चुनावों से ऐन पहले टूट गया था और दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. शिवसेना को इन चुनावों में 63 सीटें मिली हैं लेकिन फिलहाल भाजपा ने शिवसेना का समर्थन लेने के बारे में अपना रुख साफ नहीं किया है.

एक अखबार की खबर के मुताबिक शिवसेना ने उम्‍मीद जताई है कि नई सरकार में उसके 14 विधायकों को मंत्री पद का दर्जा मिल सकता है.

देसाई ने कहा, ‘‘चूंकि भाजपा 2:1 का फॉर्मूला अपना रही है, इसलिए हमारे 14 विधायक मंत्रिमंडल में शामिल किए जा सकते हैं.’’ हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि यह सिर्फ संभावित आंकड़ा है. इस पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. 

उन्‍होंने बताया कि इस बारे में अंतिम फैसला 27 अक्‍टूबर को उद्धव ठाकरे और अमित शाह की मुलाकात के बाद ही किया जाएगा. 

वहीं महाराष्ट्र में सीएम पद के दावेदार का चुनाव भी 27 अक्टूबर को हो सकता है. माना जा रहा है कि भाजपा के विधायकों की 27 अक्टूबर को मुंबई में एक बैठक होगी, जिसमें पार्टी विधायक दल का नेता चुना जाएगा. मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह 28 अक्टूबर को होने की संभावना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment