महाराष्ट्र असेंबली चुनाव: मुंबई में नोटा दबाने वाले मतदाताओं की संख्या में इजाफा

Last Updated 21 Oct 2014 12:41:07 PM IST

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के दौरान मुंबई में ‘इनमें से कोई नहीं’ (नोटा) बटन दबाने वाले मतदाताओं की संख्या में 2014 लोकसभा चुनावों की तुलना में काफी बढोत्तरी दर्ज हुई है.




नोटा बटन

मुंबई की कुल 36 विधानसभा सीटों पर 65 हजार 735 मतदाताओं ने अपने अपने क्षेत्रों में सभी मतदाताओं को खारिज करते हुए मतदान केन्द्र पर जाकर ईवीएम के नोटा बटन को दबाया जबकि अप्रैल मई में हुए आम चुनावों में नोटा का विकल्प चुनने वाले 52 हजार 952 मतदाता थे.

पूरे महाराष्ट्र में नोटा विकल्प चुनने वाले मतदाताओं की संख्या विधानसभा चुनावों में माकपा, समाजवादी पार्टी, स्वाभिमानी शेतकारी पक्ष, राष्ट्रीय समाज पक्ष और अन्य छोटे दलों को मिले वोटों से ज्यादा है.

महाराष्ट्र में, पश्चिमी महाराष्ट्र की तुलना में मराठवाड़ा के ग्रामीण क्षेत्रों में नोटा विकल्प खासा लोकप्रिय दिखा.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में कुल योग्य आठ करोड़ 25 लाख 91 हजार 826 मतदाताओं में से 0.9 प्रतिशत यानी चार लाख 60 हजार 741 मतदाताओं ने नोटा बटन दबाया.

मुंबई की चांदीवली सीट पर 4653 मतदाताओं ने नोटा को चुना जो महानगर में किसी भी सीट पर सबसे ज्यादा आंकड़ा रहा. इस सीट पर पूर्व मंत्री और कांग्रेसी उम्मीदवार मोहम्मद आरिफ नसीम खान ने 29469 मतों के अंतर से जीत दर्ज की.

इसके बाद, विखरोली सीट पर 3251 मतदाताओं ने नोटा दबाया. इस सीट पर शिवसेना के सुनील राउत ने 25 हजार 339 मतों के अंतर से जीत दर्ज की.

मुंबादेवी सीट पर नोटा दबाने वालों की संख्या सबसे कम 802 रही. इस सीट पर कांग्रेस के अमीन पटेल 8513 मतों के अंतर से विजयी रहे.

गौरतलब है कि पिछले वर्ष सितंबर में उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद, चुनाव आयोग ने ईवीएम मशीन के सबसे आखिर में नोटा बटन को जोड़ा था.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment