हरियाणा में नवनियुक्त बीजेपी विधायकों की बैठक में सीएम पद के लिए खट्टर में लगी मुहर

Last Updated 21 Oct 2014 07:58:32 AM IST

हरियाणा विधान सभा चुनावों में नंबर वन पार्टी बनकर सामने आयी बीजेपी के सीएम पद की कवायद समाप्त हो गयी. इस पद के लिए एलएम खट्टर को चुना गया.




बीजेपी नेता मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा विधान सभा चुनावों में बीजेपी को मिले प्रचंड बहुमत के बाद वहां सरकार बनाने की कवायद में चंडीगढ़ में बीजेपी विधायकों की बैठक में सर्वसम्मति से खट्टर को विधायक दल का नेता चुना गया.

हरियाणा प्रदेश के बीजेपी के विधान सभा चुनाव प्रभारी बनाए गए डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि सर्वसम्मति से एलएम खट्टर को विधायक दल का नेता चुना गया है. उन्होंने कहा कि अब बीजेपी विधायकों का दल राज्यपाल से अनुरोध करेगा कि वह खट्टर को प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री पद के लिये नामित करें.

उधर खट्टर ने मुख्यमंत्री चुने जाने से पहले कहा कि वह पीएम नरेंद्र मोदी के आदेशों के अनुसार प्रदेश का शासन चलायेंगे.

सीएम बनने की लाइन में कई नेता

विधानसभा चुनाव के नतीजों के रुझान के मुताबिक पिछली बार महज 4 सीटें जीत सकी बीजेपी इस बार अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है.

पार्टी बहुमत के लिए जरूरी 45 सीटों से आगे निकल गई है. अभी तक आए रुझानों में 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में बीजेपी 50 सीटों पर आगे चल रही है.

ओमप्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल 19 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं 10 सालों से सत्ता पर काबिज कांग्रेस यहां तीसरे नंबर पर खिसक गई है. उसे महज 14 सीटें मिलती दिख रही हैं.

बीजेपी ने यहां पहली बार बिना गठबंधन के चुनाव लड़ा था. लोकसभा चुनाव में पार्टी कुलदीप बिश्नोई की हरियाणा जनहित कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ी थी लेकिन विधानसभा चुनाव से ठीक पहले ये गठबंधन टूट गया.

हरियाणा के चुनावी नतीजे इंडियन नेशनल लोकदल के लिए भी बड़ा झटका हैं. तिहाड़ जेल से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की तैयार कर रहे ओमप्रकाश चौटाला की ये पार्टी अब तक महज 19 सीटों पर आगे चल रही है, हालांकि वह प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बनी रहेगी.

गौरतलब है कि हरियाणा में राज्य के 57 स्थानों पर 90 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. राज्य में 1.63 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए बुधवार को रिकार्ड 76.54 फीसदी मतदान किया था.

हरियाणा की कुल 90 सीटों में से 73 सामान्य, जबकि 17 सीटें आरक्षित हैं. कुल 1,351 उम्मीदवार चुनाव मैदान में किस्मत आजमाया, साथ ही रिकॉर्ड 116 महिला उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमाई.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment