अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला : हास्की ने मां के घर क्या छिपाया, खुलेगा राज

Last Updated 21 Oct 2014 05:32:56 AM IST

अगस्ता वेस्टलैंड डील की जांच कर रहा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब इस बात की तहकीकात में लग गया है कि दलाली में कौन-सा अंतिम भारतीय लाभान्वित रहा.


अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला : हास्की ने मां के घर क्या छिपाया, खुलेगा राज

इसके अलावा निदेशालय इस बात की भी जांच कर रहा है कि इटली के दलाल गुइडो हास्की ने अपनी मां के घर में कौन से दस्तावेज छुपाए थे, जो इटली की जांच एजेंसी के हाथ लग गए हैं.

सूत्रों के अनुसार अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर की करीब 3600 करोड़ रुपए की डील की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय को कुछ अहम जानकारियां मिली हैं, जिससे वह अपनी जांच को आगे बढ़ाकर इस बात का पता लगाएगा कि इस डील में किन-किन भारतीयों ने अपना लॉकर भरा. निदेशालय इस बात की जानकारी करने में जुट गया है कि इटली के गुइडो हास्की की मां के घर पर जो सामान बरामद हुए थे, आखिरकार उसमें क्या अहम जानकारियां थीं. सीबीआई और निदेशालय दोनों इस चीज का पता लगाने के लिए रक्षा मंत्रालय के साथ-साथ इटली प्रशासन के संपर्क में हैं.

अभी तक की जांच के बाद पता चला है कि हास्की की मां के घर से कुछ दस्तावेजों के अलावा कम्प्यूटर हार्ड डिस्क भी बरामद की गई थी, जिसकी जानकारी अभी भारतीय जांच एजेंसियों को पूरी तरह नहीं मिली है.

हास्की को जैसे ही इस बात की भनक लगी कि वह हेलीकॉप्टर डील में इटली की जांच एजेंसियों के रडार पर आ गया है, उसने कई अहम चीजों को, जो इस मामले से संबंधित थीं, मां के घर छिपा दी थीं. जो कम्प्यूटर हार्ड डिस्क है, उसमें कई ऐसी अहम जानकारियां हैं, जो इस बात का खुलासा करेंगी कि इस डील में फायदा उठाने वाले कौन-कौन थे और इस डील की रकम किस रूट के तहत भारतीय तक पहुंची.

अभी इस बात का खुलासा हुआ है कि जैसे ही भारत में जांच एजेंसियां सक्रिय हुई, वैसे ही कई भारतीयों ने, जो इस मामले में संदेह के घेरे में हैं, कम्प्यूटर सिस्टम से बैकअप फाइल को हटा दिया. हालांकि भारतीय जांच एजेंसी इस विषय में कुछ भी नहीं कह रही है, लेकिन इस बाबत कई लोगों से पूछताछ जारी है.

यहां तक कि इस मामले में संदेह के घेरे में आए परिवार के लोगों और कंपनी कर्मचारियों से भी पूछताछ जारी है. हाल ही में जांच एजेंसी को ऐसी हार्ड डिस्क मिली, जिसमें से जानकारियां गायब कर दी गई हैं, उन्हें रिट्रीव करने का प्रयास किया जा रहा है. इस मामले में जांच एजेंसी आईटी विशेषज्ञों की सहायता ले रही है.

यहां तक कि इस बाबत जांच एजेंसी मॉरीशस स्थित इंफोटेक डिजाइन सिस्टम, जो हास्की और जुरेसा द्वारा नियंत्रित की जा रही थी, से संबंधित भारतीय लोगों से भी पूछताछ कर रही है. निदेशालय ने हाल ही में गिरफ्तार गौतम खेतान के परिवार वालों से पूछताछ की है. सूत्रों के अनुसार निदेशालय इस मामले में एलआर भेजकर विदेशी जांच एजेंसियों से सहयोग लेने की तैयारी कर रहा है.

कुणाल
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment