त्योहारों के मद्देनजर केंद्र ने जारी किया परामर्श

Last Updated 21 Oct 2014 05:06:47 AM IST

केंद्र ने सोमवार को सभी राज्यों के पूजा स्थलों तथा सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाकों में उचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए एडवाइजरी जारी की है.


त्योहारों के मद्देनजर केंद्र ने जारी किया परामर्श

त्योहारों के मौसम में सांप्रदायिक तनाव की आशंका को भांपते हुए केंद्र ने सोमवार को सभी राज्यों के पूजा स्थलों तथा सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाकों में उचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए एडवाइजरी जारी की है.

गृह मंत्रालय ने विशेष रूप से दिल्ली, मुंबई, नागपुर, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरू, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई और वड़ोदरा प्रशासन को किसी भी सांप्रदायिक तनाव के मद्देनजर अलर्ट रहने को कहा है.

मंत्रालय ने एक परामर्श में कहा है कि देश ने हाल ही में गणेश चतुर्थी और दुर्गा पूजा के मौकों पर कई जगहों पर संप्रदायिक घटनाओं को देखा है. इसमें यह भी कहा गया है कि बकरीद के दौरान पशु बलि से संबंधित मुद्दों को लेकर कुछ राज्यों में सांप्रदायिक माहौल में तनाव रहा है.

इसमें आगे कहा गया है कि चूंकि दिवाली और काली पूजा 23 अक्टूबर को मनाई जाएगी और इस दौरान भारी भीड़भाड़ रहने की उम्मीद है.

आतिशबाजी, लाउडस्पीकर के इस्तेमाल, किसी समुदाय के सदस्यों द्वारा भड़काऊ नारेबाजी, चंदों की जबरन उगाही, विवादित स्थलों पर प्रतिमाओं की स्थापना, दुर्व्यवहार और छेड़खानी जैसी वारदातें सांप्रदायिक तनाव का कारण बन सकती हैं, इसलिए‘आवश्यक है कि त्योहारों के दौरान, विशेष रूप से सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाकों में तनाव को टालने के लिए, चौकसी बरती जाए तथा उचित सुरक्षा बंदोबस्त किए जाएं.’

इसके साथ ही कहा गया है कि मंडपों और पंडालों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए उचित बंदोबस्त किए जाएं. परामर्श में भड़काऊ सामग्री पर नियंत्रण रखने के लिए साइबर स्पेस पर भी नजर रखने की जरूरत पर बल दिया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment