महाराष्ट्र में सरकार बनाने की रणनीति में जुटे राजनाथ और नड्डा

Last Updated 20 Oct 2014 08:38:43 AM IST

महाराष्ट्र और हरियाणा में मुख्यमंत्री की कुर्सी का ताज किसे हासिल होगा, इस पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ही करेंगे.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह

हालांकि विधायकों की राय जानने के लिए आलाकमान ने दोनों ही राज्यों के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं.

हरियाणा में जहां केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और पार्टी उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा को पर्यवेक्षक बनाया गया है.

वहीं महाराष्ट्र की जिम्मेदारी गृहमंत्री राजनाथ सिंह और महासचिव जेपी नड्डा को दी गई है.

चुनाव नतीजों के बाद हुई संसदीय बोर्ड की बैठक में न तो महाराष्ट्र में गठबंधन पर कोई फैसला हुआ और न ही मुख्यमंत्री के नाम पर कोई विचार विमर्श हुआ.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनने के बावजूद बीजेपी 122 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी है.उसे सरकार बनाने के लिए 22 सीटों की दरकार और है.

वहीं शिवसेना को 63 सीटें, एनसीपी को 41,कांग्रेस को 42, एमएनएस को 1 और अन्य को 19 सीटों से संतोष करना पड़ा. जहां एनसीपी ने बाहर से भाजपा को समर्थन देने का प्रस्ताव दिया है.वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवसेना  के साथ मिलकर ही सरकार बनाना चाहते हैं. हालांकि शिवसेना ने सशर्त समर्थन की बात कही है.

सूत्रों के अनुसार पार्टी नेता निर्दलीय को साथ लेने की सोच रहे हैं. वहां सात निर्दलीय भी जीते हैं. पार्टी इस पर बैठक भी करेगी.

जिस प्रकार राजनाथ को पर्यवेक्षक बनाया गया है, उससे दोनों दलों के करीब आने की संभावना बढ़ी है क्योंकि उनके उद्धव ठाकरे से मधुर रिश्ते रहे हैं.

बोर्ड की बैठक के बाद मोदी और शाह की अलग से 15 मिनट बैठक हुई. बैठक में हालांकि तय किया गया है कि शिवसेना से पार्टी सशर्त समर्थन नहीं लेगी.

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र फडनवीस अब भी सबसे आगे हैं. अब देखना होगा पार्टी के चुने हुए विधायक और संसदीय बोर्ड किसको महाराष्ट्र का ताज सौंपता है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment