बापू और लाल बहादुर का आशीर्वाद लेकर पीएम मोदी ने किया स्वच्छ भारत अभियान का आगाज

Last Updated 02 Oct 2014 08:22:49 AM IST

देश भर में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरूआत की जा रही है. वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली की वाल्मीकि बस्ती से इस अभियान का शुभारंभ कर रहे हैं.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

पीएम मोदी ने वाल्मीकि बस्ती जाने से पूर्व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रृद्दांजलि दी.

पीएम मोदी वाल्मीकि बस्ती जाते समय मंदिर मार्ग थाने का ऑचक निरीक्षण किया. वाल्मीकि बस्ती के बाद पीएम मोदी राजपथ पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत कर रहे हैं.

इस अवसर पर राजपथ पर पीएम मोदी देशवासियों को स्वच्छ भारत के लिए शपथ दिलाई.

उन्होंने कहा बापू ने हमें संदेश दिया  क्विट इंडिया क्लीन इंडिया,जनता ने आंदोलन कर आजादी दिलायी.लेकिन बापू का क्लीन इंडिया का सपना अभी अधूरा है. इस सपने को पूरा करने की जरूरत है.

क्लीन इंडिया का कार्य नई सरकार नहीं कर रही है. ये सब मिलकर कर रहे हैं. मैं सबसे अनुरोध करता हूं की क्लीन इंडिया में भागीदार बनें.

मोदी ने कहा केवल प्रचार से काम नहीं होगा,आदत बदलनी होगी.इसे जन आंदोलन बनाने की जरूरत है.जब हम मार्स तक पहुंच सकते हैं तो क्या देश को साफ नहीं कर सकते.

क्लीन इंडिया के लिए अलग वेबसाइट बनायी है.

इस वेबसाइट पर गंदगी की फोटो अपलोड करें,फिर सफाई कर उस फोटो को वेबसाइट पर अपलोड करें ताकि और लोग भी उसे देखें और करें.

सोशल मीडिया पर आंदोलन चलाने की बात करते हुए मोदी ने कहा हमने नौ लोगों को चुना है आशा है वह इसी तरह नौ-नौ लोगों की चेन बनाते रहेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा जिन नौ लोगों को चुना गया है उनमें क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, बाबा रामदेव, कांग्रेस नेता शशि थरूर, अदाकार कमल हसन, अदाकार सलमान खान, एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा, तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल की पूरी टीम, गोवा की गवर्नर, उद्योगपति अनिल अंबानी शामिल हैं.

मोदी ने कहा हम पर नहीं महात्मा गांधी पर भरोसा करें और उनके सपने को पूरा करें. ना गंदगी करें, न होने दें.

मोदी ने इस अवसर पर देश की जनता को शपथ दिलायी.

राजपथ पर फिल्म अदाकार आमिर खान भी पहुंचे थे.

इससे पूर्व राजपथ पर बीजेपी के नेता और मंत्री नितिन गडकरी ने देशवासियों से सफाई बनाए रखने का आह्रवान किया.

मोदी सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की शुरुआत के मौके पर गणतंत्र दिवस की तरह ही भू से नभ तक सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गयी थी. सुरक्षा उपायों के तहत राजपथ के इर्द-गिर्द कृषि भवन, रेल भवन समेत सभी सरकारी दफ्तर बुधवार को दोपहर बाद एक बजे बंद हो गए और दो बजे दिल्ली पुलिस ने उन्हें सील कर दिया.

इन इमारतों पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था.
बृहस्पतिवार को कार्यक्र म के दौरान इन इमारतों की छतों पर स्नाइपर्स तैनात किए गए थे.

आसमान को सुरक्षित रखने के लिए उच्च सुरक्षा वाले इलाके में एक वायु सुरक्षा प्रणाली तैनात की गई थी.क्षेत्र की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के कमांडो के अतिरिक्त सचल हिट दस्ते, विमान रोधी तोप और एनएसजी के निशानची भी तैनात किए गए थे.

 

सरकारी कर्मचारी ले रहे भाग:
देश में केंद्र सरकार के करीब 30.98 लाख कर्मचारी हैं. केंद्र सरकार के हर विभाग ने अपने कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाने की योजना बनाई है. इसके अलावा राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों को इस व्यापक अभियान का हिस्सा बनने के लिए कहा गया है.

कैबिनेट सचिव अजित सेठ ने सभी विभागों के सचिवों को लिखे पत्र में कहा, इस प्रकार के बड़े अभियान को सफल बनाने के लिए, बड़े पैमाने पर जागरुकता फैलाने और साथ ही यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि घरों, सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, अस्पतालों, कार्यस्थलों, गलियों, सड़कों, बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनलों, प्रतिमाओं, स्मारकों, नदियों, झीलों, तालाबों, पाकरे और अन्य सार्वजनिक स्थलों की सफाई में लोगों की भागीदारी हो.


 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment