भारतवंशियों को जीवनभर का वीसा जारी करने का आदेश

Last Updated 01 Oct 2014 06:26:15 PM IST

भारतवंशियों के लिए खुशखबरी ! भारतीय मूल के लोगों को भारत आने के लिए जीवनभर का वीसा मिलेगा.


भारत आने के लिए मिलेगा जीवनभर का वीसा (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका में मैडिसन स्क्वॉयर गार्डन में की गई घोषणा के दूसरे दिन ही सरकार ने यह सुविधा देने की अधिसूचना जारी कर दी. पीआईओ कार्डधारकों को भारत में रहने के दौरान पुलिस थाने को सूचना देने की बाध्यता से भी मुक्त कर दिया गया है.

गृह मंत्रालय की जारी अधिसूचना के अनुसार किसी आवेदक को जारी पीआईओ कार्ड उम्रभर वैध रहेगा, बशर्ते उसके पास पासपोर्ट हो. इसमें यह भी साफ किया गया है कि 30 सितंबर 2014 को जारी इस अधिसूचना के पहले से जारी पीआईओ कार्डधारकों को भी उम्रभर के वीसा की इस सुविधा की पात्रता होगी.

इसके लिए उनके पास वैध पासपोर्ट होना जरूरी है. यह पहले 15 वर्ष की अवधि तय थी.

इसके पूर्व पीआईओ कार्डधारियों को भारत में सिर्फ 15 वर्ष तक की वीसा मुक्त प्रवेश की सुविधा थी. जरूरत होने पर उन्हें इसकी अवधि 10 वर्ष बढ़वानी पड़ती थी. इसके साथ ही पहले उन्हें भारत में 180 दिन से ज्यादा रहने पर विदेशी नागरिक क्षेत्रीय पंजीयन अधिकारी और विदेशी नागरिक पंजीयन अधिकारी के दफ्तर में रजिस्टर कराना होता था.

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वॉयर गार्डन में इन प्रावधानों को भी खत्म करने की घोषणा की थी. 52 हजार पीआईओ कार्डधारी भारतवंशियों को पीआईओ कार्ड जारी करने की योजना 30 मार्च 1999 को शुरू की गई थी.

2010 तक कुल 52,264 लोगों ने ये कार्ड प्राप्त किए थे. ये कार्ड उन विदेशियों को जारी किए जाते हैं, जिन्होंने भारतीय नागरिकों से विवाह किया है या जिनके माता-पिता अथवा दादा-दादी भारतीय मूल के रहे हैं.

उन नाबालिग बच्चों को भी ये कार्ड जारी किए जाते हैं, जिनके माता-पिता में से कोई एक भारतीय नागरिक है. पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और चीन के नागरिकों को पीआईओ कार्ड जारी नहीं किए जाते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment