महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना में बनी सहमति

Last Updated 24 Sep 2014 05:29:46 AM IST

महाराष्ट्र में भाजपा भी झुकी और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी झुके.


महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा-शिवसेना में बनी सहमति

सोमवार को भाजपा ने 125 से 130 सीट का फिलर भेजा तो मंगलवार को उद्धव ठाकरे ने सीएम पद से अपना दावा वापस लेने का संकेत भी दिया, लेकिन अपने कोटे की सीट कम करने को वह तैयार नहीं हुए. अब दोनों मिलकर चुनाव लड़ेंगे और सीएम पद चुनाव बाद तय करेंगे. हालांकि सीएम पद का प्रोजेक्शन उद्धव करें तो करें, भाजपा रोकेगी नहीं. भाजपा महाराष्ट्र में शिवसेना को दबाव में लेने की जो कोशिश कर रही थी, उसमें वह कामयाव नहीं हो पाई.

भाजपा ने 150 सीटों पर दावा पेश किया था, लेकिन शिवसेना नहीं मानी. आखिर भाजपा को झुकना पड़ा और गठबंधन बनाए रखने के लिए 125 से 130 पर सहमति देनी पड़ी. तब कहीं शिवसेना और भाजपा के नेताओं की बैठक हो पाई. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को लग रहा था कि वह शिवसेना को झुका लेंगे, लेकिन ऐसा हो न सका. आखिर भाजपा को झुकना पड़ा और अब वह 130 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.  पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 119 सीट मिली थीं.

केंद्र में सरकार बनने के बाद भाजपा ने शिवसेना की ताकत कम आंकना शुरू कर दिया, जिसका परिणाम यह हुआ कि उद्धव सीटों को लेकर अड़ गए. शिवसेना ने शुरू से ही 288 सीट में 151 सीट से दावा नहीं छोड़ा. अब भाजपा और शिवसेना इस बात पर तैयार हुए हैं कि सहयोगी दलों की सीट कम करेंगे. पहले 18 सीट देने की योजना थी, अब 7 सीट पर सहमति बनी है. आरपीआई, राष्ट्रीय समाज पक्ष, स्वाभिमानी श्वेतकारी पक्ष और शिवसंग्राम संगठन में सहमति बनानी है कि वह कम सीटों के लिए मान जाएं. संभावना है कि भाजपा व शिवसेना प्रमुख बुधवार को कुछ बोलेंगे. 

उधर मंगलवार को एक कार्यक्रम में सीएम पद की इच्छा न होने का संकेत देकर उद्धव ने यह रास्ता साफ कर दिया है कि वह सीएम बनना चाहते हैं, लेकिन अभी इसके लिए लड़ाई नहीं लड़ेंगे. चुनाव बाद तय करेंगे. हालांकि भाजपा-शिवसेना सीएम प्रोजेक्शन में उद्धव ठाकरे को ही रखेंगे.

भाजपा और शिवसेना के गतिरोध में भाजपा की ओर से ही कोशिश होती रही, जबकि उद्धव ने सीधी पहल नहीं की. सूत्रों की मानें तो उद्धव ठाकरे किसी से बात नहीं कर रहे थे, जिससे भाजपा ने भी बिा गठबंधन मैदान में उतरने की ठान ली थी. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने फोन पर उद्धव ठाकरे से बात की, जिससे रास्ता निकला.

राकेश आर्य
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment