कांग्रेस की प्रत्याशियों की सूची तैयार, संभवत जारी होगी बुधवार को

Last Updated 23 Sep 2014 11:27:05 PM IST

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के ज्यादातर उम्मीदवारों की सूची संभवत: तैयार है और बुधवार को जारी हो सकती है.


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चौहान

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि एनसीपी के साथ सीट बंटवारे पर समझौता जल्द हो सकता है.

पार्टी सूत्रों ने यह भी संकेत दिया कि ऐसी राय है कि वरिष्ठ नेताओं के परिजनों को चुनाव मैदान में नहीं उतारा जाना चाहिए और असाधारण परिस्थितियों को छोड़कर एक परिवार से दो उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया जाना चाहिए.

ऐसा तभी संभव हो सकता है जब दोनों मौजूदा विधायक हों और जीतने की स्थिति में हों या कोई असाधारण परिस्थिति हो जहां किसी के जीतने का पक्का मौका हो.

कांग्रेस में ऐसी चर्चा है कि अनेक वरिष्ठ नेता अपने बाल बच्चों या नजदीकी रिश्तेदारों को टिकट दिलाने के इच्छुक हैं. इनमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, प्रदेश अध्यक्ष माणिकराव ठाकरे और कांग्रेस अभियान समिति के प्रमुख नारायण राणो के नाम लिये जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि चव्हाण अपनी पत्नी को नांदेड़ से मैदान में उतारने की जुगत में हैं, जबकि ठाकरे अपने पुत्र को यवतमाल से तथा राणो अपने पुत्र नीतेश के लिए कोंकण से टिकट चाह रहे हैं.

कांग्रेस सूत्रों ने संकेत दिया कि परिवार के एक सदस्य को टिकट दिये जाने पर विचार किया जा सकता है लेकिन पार्टी नेतृत्व एक परिवार के कई सदस्यों को चुनाव लड़ाने के विचार के प्रति उत्साहित नहीं है क्योंकि इससे पार्टी के वफादार कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरेगा.

पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न न जाहिर करने की शर्त पर कहा कि चूंकि अशुभ समझा जाने वाला श्राद्ध पक्ष बुधवार दोपहर समाप्त हो जायेगा और तब तक सीट बंटवारे को लेकर एनसीपी के साथ विवाद भी सुलझ जाने की संभावना है, पार्टी के ज्यादातर उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची कल शाम तक जारी हो सकती है.

महाराष्ट्र में 15 अक्तूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 सितम्बर निर्धारित है. 

सीटों के बंटवारे पर फैसला करने के उद्देश्य से कांग्रेस और राकांपा नेताओं की आज सुबह मुंबई में बैठक हुई लेकिन बातचीत ‘‘बेनतीजा’’ रहीं. दोनों पक्षों ने रात साढ़े आठ बजे फिर से मिलने का निर्णय किया है.

राकांपा बराबर बराबर सीटें बांटने की मांग कर रही है जिसे कांग्रेस ने ठुकरा दिया जबकि राकांपा ने राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से 124 सीटों पर लड़ने की कांग्रेस की पेशकश खारिज कर दी है.

महाराष्ट्र में कांग्रेस और राकांपा का गठबंधन 15 साल पुराना है. इसे बचाए रखने और सीटों के बंटवारे को लेकर जारी गतिरोध को दूर करने के लिए सुबह हुई बैठक में राकांपा के वरिष्ठ नेता प्रफुल पटेल, राज्य के उप मुख्यमंत्री अजित पवार और पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष सुनील तटकरे सहित अन्य नेता शामिल हुए.

राकांपा प्रमुख शरद पवार की अध्यक्षता में कल पार्टी की कोर समिति की बैठक हुई थी जिसमें गठबंधन बनाए रखने पर तो जोर दिया गया लेकिन यह भी कहा गया कि पार्टी को राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस द्वारा की गई 124 सीटों की पेशकश के बजाय ‘बड़ा हिस्सा’ दिया जाना चाहिए.

वर्ष 2009 में संपन्न विधानसभा चुनावों में राकांपा ने 114 सीटों पर और कांग्रेस ने 174 सीटों पर चुनाव लड़ा था. अब राकांपा 288 में से आधी सीटों पर प्रत्याशी खड़े करना चाहती है और उसका तर्क है कि राज्य में उसके पास कांग्रेस की तुलना में ज्यादा लोकसभा सीटें हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment