चुमार में चीन से गतिरोध बरकरार, चीन ने किया फ्लैग मीटिंग का अनुरोध

Last Updated 23 Sep 2014 07:43:59 PM IST

चुमार क्षेत्र में भारत और चीन की सेनाओं के जमावडे से उत्पन्न गतिरोध बरकरार है और अब चीन ने एक और फ्लैग मीटिंग बुलाने का अनुरोध किया है.


भारत-चीन बॉर्डर

दोनों देशों की सेना लगभग 13 दिनों से इस संवेदनशील क्षेत्र में डटी हुई हैं. सूत्रों के अनुसार आज भी स्थिति में बदलाव नहीं हुआ है.

भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच पिछले सप्ताह भी एक फ्लैग मीटिंग हुई थी जो बेनतीजा रही थी.

इस बीच विदेश मंत्रालय ने भी कहा है कि इस मुद्दे पर भारत खामोशी से कूटनीतिक स्तर पर काम कर रहा है.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार चीन ने फ्लैग मीटिंग बुलाने का अनुरोध किया है लेकिन भारतीय सेना की ओर से अभी इसका जवाब नहीं दिया गया है. सूत्रों के अनुसार जल्द ही सेना इस पर निर्णय लेगी.

पिछली बैठक में दोनों सेनाओं की ओर से मेजर जनरल और ब्रिगेडियर स्तर के अधिकारियों ने भाग लिया था लेकिन यह बैठक बेनतीजा रही थी. इसके बाद यह भी कहा जा रहा था कि अब इस मुद्दे का समाधान कूटनीतिक स्तर पर ही होने की संभावना है.

चुमार क्षेत्र में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए भारतीय सेना के प्रमुख जनरल दलबीर सुहाग ने अपनी भूटान यात्रा स्थगित कर दी थी. 

सूत्रों के अनुसार चुमार में स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है और लगता है कि यह गतिरोध लंबा खिंच सकता है.

भारतीय सेना ने इस क्षेत्र में जो भी कदम उठाया है वह चीनी सैनिकों की कार्रवाई की प्रतिक्रिया में उठाया है इसलिए कोई भी पहल चीन की तरफ से ही होगी. संभवत इसी स्थिति को देखते हुए चीन की ओर से फ्लैग मीटिंग की बात कही जा रही है.

सूत्रों के अनुसार चीन के साथ दिक्कत यह है कि चुमार का मौसम उसके सैनिकों के लिए अनुकूल नहीं है जबकि भारतीय सैनिकों को वहां रहने का अनुभव है और वे क्षेत्र की प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के आदी हैं. भारतीय सेना को रसद आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं है जबकि चीन को इसके लिए विशेष व्यवस्था करनी पडती है. वह अब इस स्थिति से निकलने के लिए बहाने तलाश रहा है.

चीनी सैनिक पिछले कुछ माह से लद्दाख क्षेत्र में कई बार घुसपैठ करते रहे हैं. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पिछले सप्ताह समाप्त हुई भारत यात्रा के दौरान भी उसके सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र चुमार में घुसपैठ की थी और वे अभी भी वहां जमे हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शी के साथ चुमार का मुद्दा उठाया था और सीमा विवाद को जल्द सुलझाने की आवश्यकता जताई थी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment