अजीम प्रेमजी ने कहा, देश में 20 फीसद शिक्षक गंभीर नहीं

Last Updated 23 Sep 2014 06:47:24 PM IST

आईटी क्षेत्र के दिग्‍गज अजीम प्रेमजी ने कहाकि देश के करीब 20 फीसद शिक्षक गंभीर और प्रतिबद्ध नहीं हैं.


Azim Premji (file photo)

बेंगलुरु से मिली जानकारी के अनुसार यह बात उन्‍होंने अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी के दूसरे वार्षिक दीक्षांत समारोह में कही.

आईटी क्षेत्र के दिग्‍गज अजीम प्रेमजी ने देश के करीब 60 लाख शिक्षकों की रेटिंग की है. उन्‍होंने पाया कि देश के करीब 20 फीसद शिक्षक गंभीर और प्रतिबद्ध नहीं हैं. 60 फीसद शिक्षक सीखने के इच्‍छुक हैं और बाकी बचे 20 फीसद शिक्षक बेहद प्रतिबद्ध हैं.

यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रेमजी ने शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए ग्रामीण क्षेत्र में काम करने के लिए छात्रों की प्रशंसा की.

उन्‍होंने कहा कि बेहद प्रतिबद्ध शिक्षकों की जरूरत है. ऐसे समय में ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी स्‍कूल निजी स्‍कूलों से बेहतर हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि लोगों की शिक्षा को सुधारना सरकार की जिम्‍मेदारी है और हम कई राज्‍य सरकारों के साथ मिलकर इस दिशा में काम कर रहे हैं.

उन्‍होंने कहा कि देश की विभिन्‍नता को देखते हुए शिक्षा को बदलना बहुत जटिल काम है.इसमें सामाजिक-आर्थिक विषमता और अन्‍य जमीनी कारणों से यह काम और भी मुश्‍िकल हो जाता है. लोगों को भी सरकारों की मदद करनी चाहिए.

उन्‍होंने बताया कि भारत अपनी जीडीपी का महज तीन फीसद ही शिक्षा में निवेश कर रहा है. जबकि फिनलैंड जैसे देश जीडीपी का 8 फीसद निवेश शिक्षा के क्षेत्र में कर रहा है. हमें जीडीपी का चार से छह फीसद तक इस क्षेत्र में निवेश करना होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment