अमेरिका में करीब 100 देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात करेंगी सुषमा

Last Updated 21 Sep 2014 09:48:59 AM IST

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 24 सितंबर से शुरू हो रही अपनी 10 दिन की अमेरिका यात्रा में करीब 100 देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात करेंगी.


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल)

सुषमा स्वराज 26 सितंबर को न्यूयॉर्क पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधिमंडल में शामिल होंगी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरद्दीन ने कहा कि सुषमा स्वराज जी-4, दक्षेस, इबसा (भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका), जी-77, ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकातों के समेत श्रृंखलाबद्ध बैठकों में भाग लेंगी.

वह ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड समेत अपने उन समकक्षों से द्विपक्षीय वार्ता करेंगी जिनके साथ उनकी पहले मुलाकात नहीं हुई है.

क्या सुषमा अमेरिका यात्रा पर मोदी के साथ जाएंगी, इस बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने बताया कि वह प्रधानमंत्री से पहले पहुंच जाएंगी और 2 अक्तूबर को ‘अंहिसा दिवस’ के तौर पर मनाई जा रही महात्मा गांधी की जयंती पर संयुक्त राष्ट्र के एक समारोह में शामिल होने के लिए वहीं रहेंगी.

प्रवक्ता ने बताया कि विदेश मंत्री प्रधानमंत्री के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल में शामिल होंगी और अनेक मौकों पर उनके साथ रहेंगी. 30 सितंबर को जब मोदी वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे तो भी सुषमा साथ रहेंगी.

विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र में फलस्तीन पर एक बैठक में भी हिस्सा लेंगी.

सुषमा के कार्यक्रम का ब्योरा बताते हुए अकबरद्दीन ने कहा कि वह अन्य बहुस्तरीय बैठकों के साथ जी-15, राष्ट्रमंडल के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment