कश्मीर पर बिलावल का बयान बचकाना है : भाजपा

Last Updated 20 Sep 2014 11:39:17 PM IST

भाजपा ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो के उस बयान को ''बचकाना और अपरिपक्व'' बताया है जिसमें उन्होंने कहा है कि वह पूरा कश्मीर वापस लेंगे और उसका एक इंच भी नहीं छोड़ेंगे.


भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी (फाइल फोटो)

कश्मीर को भारत का अभिन्न बताते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पाकिस्तान के नेताओं द्वारा ऐसे भड़काऊ बयान देना उनकी आदत बन गया है लेकिन भारत के सुरक्षा बल पूर्व की तरह अपनी भूमि की रक्षा करने और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं.

उन्होंने कहा, ''बिलावल भुट्टो का बयान बहुत ही बचकाना और अपरिपक्व है. कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा. कश्मीर पर बुरी नजर रखने के प्रयासों से कढ़ाई से निपटा जाएगा और भारत अपनी भूमि की रक्षा करने में सक्षम है.'' नकवी ने कहा कि पाकिस्तान के नेताओं ने हमेशा से अपने राजनीतिक उठान के लिए कश्मीर का इस्तेमाल करने का प्रयास किया है.

बिलावल ने आज मुल्तान में दिए विवादास्पद बयान में कहा है, ''मैं कश्मीर वापस लूंगा, पूरा का पूरा, और मैं इसका एक इंच भी नहीं छोड़ूंगा, क्योंकि बाकी सूबों की तरह यह भी पाकिस्तान का है.'' पाकिस्तान के 2018 में होने वाले आम चुनाव में शिरकत करने का ऐलान कर चुके बिलावल पीपीपी के प्रमुख हैं.

भाजपा के अन्य नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने बिलावल के बयान को ''अपरिपक्व'' बताते हुए कहा, ''वह पूरी तरह अनुभवहीन है और अपने परिवार के चलते पीपीपी के प्रमुख बने हैं. उन्हें सबक सीखने चाहिए.''

पार्टी के सचिव श्रीकांत शर्मा ने कहा कि पाकिस्तान के नेता अपनी राजनीतिक पहचान बनाने के लिए अक्सर ही कश्मीर का सहारा लेते हैं. वे अपने देश की अंदरूनी समस्याओं से जनता का ध्यान हटाने के लिए भी ऐसा करते हैं.

दिन में सपने देख रहे हैं बिलावल

कांग्रेस ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी नेता बिलावल भुट्टो के ''पूरा कश्मीर वापस लेने'' संबंधी बयान को लेकर शनिवार को उनकी तीखी आलोचना की और कहा कि वह ''दिन में सपने देख रहे हैं.''

कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक तस्वीर उनके इस बयान के साथ लगायी गयी है, ''पाकिस्तान ने आत्मसमर्पण कर दिया है.. ढाका अब एक स्वतंत्र देश की स्वतंत्र राजधानी है.'' इंदिरा गांधी ने भारत-पाक युद्ध समाप्त होने के बाद 16 दिसंबर 1971 को यह टिप्पणी की थी.

इसमें बिलावल को इतिहास से सीख लेने की बात भी की गयी है तथा 1948, 1965, 1971 और 1999 को रेखांकित किया गया है जब पाकिस्तान भारत से युद्ध में हार गया था.

एआईसीसी सचिव संजय निरूपम ने इस मुद्दे पर ट्वीट किया और कहा, ''भुट्टो परिवार की तीन पीढी जिसे हासिल नहीं कर सकी, शाह नवाज, जुल्फिकार अली और बेनजीर''. निरूपम ने अपने ट्वीट में कहा कि बिलावल भुट्टो जरदारी दिन में सपने देख रहे हैं.''

उन्होंने बिलावल से ''चुप रहने'' को कहा. उन्होंने कहा, ''भारत पाकिस्तान को चार बार हरा चुका है. 48, 65, 71 और 99 में. क्या पांचवी बार भी ऐसा करना है.''

बिलावल की टिप्पणी हकीकत से कोसों दूर

भारत ने पीपीपी नेता बिलावल भुट्टो जरदारी की इस टिप्पणी को 'हकीकत से कोसों दूर' बताया है कि उनकी पार्टी समूचे कश्मीर को इससे वापस लेगी. भारत ने यह भी कहा है कि देश की अखंडता और एकता 'मोलभाव करने लायक नहीं' है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने बताया, ''हम आगे देखने की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं और आगे की चीजों को लेकर उत्सुक होने का मतलब यह नहीं है कि हमारी सीमाएं बदल जाएंगी. हमनें यह बहुत स्पष्ट कर दिया है कि जहां तक हमारी बात है, भारत की अखंडता और एकता मोलभाव करने योग्य नहीं है.'' उन्होंने कहा कि यह टिप्पणी हकीकत से कोसों दूर है जो हमें पिछली सदी में वापस ले जाएगी.

पंजाब के मुल्तान क्षेत्र में शुक्रवार को पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पाकिस्तान की अगली पीढ़ी के नेता बिलावल ने कहा था कि उनकी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी समूचे कश्मीर को भारत से वापस ले लेगी. उन्होंने कहा, ''मैं कश्मीर को वापस लूंगा, समूचे को, और मैं एक इंच भी जमीन नहीं छोड़ूंगा क्योंकि अन्य प्रांतों की तरह यह पाकिस्तान का है.''

बिलावल ने जब यह टिप्पणी की तब पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी और राजा परवेज अशरफ उनके अगल बगल में थे. बिलावल ने 2018 में होने वाला आमचुनाव लड़ने की घोषणा की है. वह धर्मनिरपेक्ष पीपीपी का नेतृत्व करेंगे जो आधिकारिक रूप से भारत के साथ अच्छे संबंध चाहती है. बिलावल की दिवंगत मां बेनजीर भुट्टो दो बार प्रधानमंत्री चुनी गई थीं. बिलावल के पिता आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के राष्ट्रपति रह चुके हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment