असम में दाखिल होने की कोशिश कर रहा है अल-कायदा: गोगोई

Last Updated 20 Sep 2014 05:31:36 PM IST

असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने कहा है कि अल-कायदा राज्य में अपना आधार बनाने की कोशिश कर रहा है.


मुख्यमंत्री तरूण गोगोई (फाइल फोटो)

अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन अल-कायदा की ओर से भारत में अभियान चलाने की धमकी भरा वीडियो जारी करने के कुछ दिनों बाद गोगोई ने शनिवार को कहा कि अल-कायदा राज्य में अपना आधार बनाने की कोशिश कर रहा है और इसके लिए उल्फा के साथ उसकी ‘अंदरूनी समझ’ है.

गोगोई ने गुवाहाटी में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमें सूचना मिली है कि अल-कायदा असम में दाखिल होने की कोशिश कर रहा है. हमने ऐसा कुछ भी होने से रोकने के लिए कदम उठाए हैं..और सभी संबंधित पक्षों से चौकस रहने को कहा है.’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि अल-कायदा ने पहले भी उग्रवादी संगठनों के साथ मिलकर पूर्वोत्तर और असम में अपनी मौजूदगी कायम करने की कोशिश की थी पर ऐसा करने में वह नाकाम रहा था.

यह पूछे जाने पर कि क्या अल-कायदा का प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन उल्फा से कोई रिश्ता है, इस पर गोगोई ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि उनके तार आपस में जुड़े हैं. यदि अभी सीधे तौर पर तार न भी जुड़े हों, फिर भी उनके बीच अंदरूनी समझ है..वे एक-दूसरे की आलोचना कभी नहीं करते.’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षा बलों को खुफिया रिपोर्ट मिली है कि आगामी दुर्गा पूजा के दौरान कुछ वारदात होने की आशंकाएं हैं.

यह पूछे जाने पर कि बोडोलैंड टेरीटोरियल एरिया के जिलों और राज्य के अन्य हिस्सों में बार-बार हो रही हिंसा, जिसमें हालिया वर्षों में मुख्य रूप से एक समुदाय को निशाना बनाया गया, के लिए क्या अल-कायदा जैसे कट्टरपंथी संगठन जिम्मेदार हैं, इस पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘कुछ भी हो, ये परेशान करने वाली बातें हैं. इन घटनाओं से उन्हें मदद मिलती है.’’

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत के मुसलमान देश के लिए जिएंगे और मरेंगे और अल-कायदा के इशारों पर नहीं चलेंगे.

अल-कायदा की ओर से जारी किया गया वीडियो सामने आने के बाद बीते चार सितंबर को केंद्र ने देश भर में अलर्ट जारी किया था. वीडियो के जरिए अल-कायदा ने भारत में अपना अभियान चलाने की धमकी दी थी. खुफिया ब्यूरो ने अपने शुरुआती आकलन में इस वीडियो को सही पाया था.

अमेरिकी मीडिया और खुफिया एजेंसियों ने दावा किया था कि अल-कायदा ने भारत में जिहाद छोड़ने, इस्लामी शासन फिर से कायम करने और भारतीय उप-महाद्वीप में शरिया थोपने के लिए एक नई शाखा बनाई है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment