मोदी से मिले बिल गेट्स, स्वच्छता और गरीबों के लिए जन-धन योजना के लिए सराहना की

Last Updated 19 Sep 2014 11:42:45 PM IST

माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक तथा अरबपति मानवतावादी बिल गेट्स ने शुक्रवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की.


बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की.

उन्होंने स्वच्छता तथा जन-धन योजना के जरिए गरीब लोगों को बैंकिंग प्रणाली के तहत लाने की महत्वाकांक्षी योजना पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उनकी सराहना की.

पत्नी मेलिंदा के साथ प्रधानमंत्री से मिलने गए गेट्स ने सामुदायिक स्वच्छता पहल पर मोदी द्वारा ध्यान दिए जाने की सराहना की और विशेष रूप से शौचालयों पर ध्यान केंद्रित करने के उनके प्रयासों को सराहा जो बाल स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण कारक एवं महिलाओं तथा बालिकाओं की गरिमा एवं सुरक्षा में एक विशेष तत्व है.
   
15 अगस्त के अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने स्वच्छता की जरूरत पर जोर दिया था और ‘‘स्वच्छ भारत’’ की सरकार की प्रतिबद्धता की घोषणा की थी. इस योजना को दो अक्तूबर को शुरू किया जाएगा तथा इसे वर्ष 2019 तक पूरा किया जाएगा.

प्रधानमंत्री के साथ गेट्स की मुलाकात में प्रधानमंत्री जन धन योजना पर भी चर्चा हुई जिस पर बिल और मिलिंदा वित्तीय समायोजन की प्रधानमंत्री की प्राथमिकता की सराहना की और वित्त सेवाओं तक सभी की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए उनके दृष्टिकोण के प्रति समर्थन जताया.

प्रधानमंत्री ने गेट्स दंपति के साथ मुलाकात में पानी की बर्बादी के प्रबंधन के लिए तकनीक के इस्तेमाल संबंधी अपने विचारों को साझा किया. किशोरियों के बीच पोषाहार के बारे में जागरूकता पैदा करने पर भी चर्चा की गयी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment