जिनपिंग को राष्ट्रपति भवन में मिला गार्ड ऑफ ऑनर, कहा- दोस्ती से दोनों देशों को होगा फायदा

Last Updated 18 Sep 2014 10:16:25 AM IST

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का गुरुवार को दिल्ली में आधिकारिक स्वागत किया गया.


जिनपिंग और मोदी में शिखर वार्ता आज

राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत उनकी कैबिनेट के सभी मंत्री मौजूद थे.

इस मौके पर जिनपिंग ने कहा कि बतौर राष्ट्रपति यह भारत की उनकी पहली यात्रा है. वह भारत की यात्रा से बेहद खुश हैं. उन्होंने कहा कि चीन भारत के साथ दोस्ती का रिश्ता और मजबूत करना चाहता है. इस दोस्ती से दोनों देशों को फायदा होगा.

इसके बाद जिनपिंग राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि के दर्शन करने भी गए. उन्होंने बापू को श्रद्धासुमन अर्पित किए. इस मौके पर उनकी पत्नी पेंग लीयुआन भी साथ थीं.

गुरुवार को ग्यारह बजे हैदराबाद हाउस में वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आधिकारिक मुलाकात करेंगे. जब जिनपिंग और मोदी मिलेंगे तो दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और आर्थिक मुद्दों समेत सामाजिक सहयोग बढ़ाने जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी. इस दौरान भारत-चीन सीमा विवाद समेत कई अहम मुद्दे उठने की भी संभावना है.

दोनों देशों के बीच 100 से 300 बिलियन डॉलर का भारी भरकम करार हो सकता है. इसके अलावा रक्षा, उद्योग, विज्ञान और तकनीकी, ऊर्जा समेत दर्जन भर क्षेत्रों में आपसी सहयोग के समझौते होने की भी उम्मीद है. दोनों नेता द्विपक्षीय वार्ता के बाद एक साझा बयान जारी करेंगे.

जिनपिंग की मौजूदा यात्रा के दौरान भारत और चीन के बीच दोस्ती के नए आयाम गढ़े जाने की पूरी-पूरी उम्मीद है.

उल्लेखनीय है कि शी जिनपिंग बुधवार को तीन दिवसीय भारत यात्रा पर अहमदाबाद पहुंचे थे. यह पहला मौका था जब किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष का स्वागत देश की राजधानी के बजाय किसी अन्य राज्य में किया गया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment